• वायु मण्डल के सभी पैरामीटर की मिलेगी जानकारी
    झांसी। पर्यावरण के प्रति कृत संकल्पित उत्तर मध्य रेल के झांसी मण्डल ने वायुमण्डल के सभी पैरामीटर की जानकारी के लिये एअर क्वॉल्टी इण्डेक्स डिस्प्ले यूनिट स्थापित किया है जो कि झांसी स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में स्थित है। इसका शुभारम्भ रेल कर्मचारी राकेश हेल्पर कैरिज एण्ड वैगन झांसी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर उपस्थित संदीप माथुर मण्डल रेल प्रबन्धक ने बताया कि झांसी स्टेशन पर उतरने-चढऩे वाले यात्रियों के लिये यह एक महत्वपूर्ण सूचना है। इस यूनिट से वायुमण्डल में उपस्थित आद्र्रता, तापमान, पीएम-10, पीएम-2.5 कार्बन मोनो ऑक्साइड की हवा में गुणवत्ता की जानकारी यात्रियों को प्राप्त हो सकेगी। झांसी में लगने वाला यह पहला एअर क्वॉल्टी इण्डेक्स डिस्प्ले यूनिट है। एयर क्वालिटी इन्डैक्स डिस्प्ले वायुमण्डल में उपस्थित पीएम-10, पीएम-2.5, कार्बन मोनो ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड एवं ग्राउण्ड लेवल ओजोन की गणना के आधार पर एयर क्वालिटी इन्डैक्स प्रदर्शित करता है।
    मण्डल रेल प्रबन्धक ने यात्रियों से पर्यावरण के प्रति जागरूक होने तथा एकल उपयोग पॉलिथीन का बहिष्कार करने की अपील की। इस मौके पर अमित सेंगर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक ने कूड़ा-करकट को जलाने की बजाय उसका सही डिस्पोजल करने को कहा। पॉलिथीन के इस्तेमाल को रोकने के लिये डीआरएम ने कपड़े से बने थैलों का वितरण उपस्थित जन-समूह के बीच किया एवं पर्यावरण के प्रति लोगों को सचेष्ट रहने हेतु प्रेरित किया। करूणेश श्रीवास्तव वरि मं यॉ इन्जी कैएण्डवै ने बताया कि यह कार्य एक महीने से कम की अवधि में इलाहाबाद की एक कम्पनी द्वारा कराया गया है। मण्डल रेल प्रबन्धक ने कैएण्डवै विभाग द्वारा किये गये इस कार्य की मुक्तकण्ठ से प्रशंसा की। कार्यक्रम में एमएल घोष वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनियर परिवहन एवं ईधन, राजेश कुमार श्रीवास्तव वरिष्ठ मंडल इंजिनियर समन्वय, डॉ जितेन्द्र कुमार वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक, शशिकान्त त्रिपाठी वरि मं परि प्रबन्धक, भीमराज धन्ना वरिण्ठ मण्डल विद्युत इन्जीनियर समान्य एवं अन्य शाखा अधिकारी उपस्थित रहे।
    वायु गुणवत्ता सूचकांक वायुमंडल में मौजूद विभिन्न प्रदूषकों के स्तर के आधार पर हमारे आसपास के क्षेत्र में हवा की समग्र गुणवत्ता का संकेत देता है ।