एन.एस.एस. के पदाधिकारियों का हुआ ऑनलाइन मेगा प्रशिक्षण शिविर आयोजित झाँसी। वर्तमान बदलते परिवेश में आज आवश्यकता इस बात की है कि हम अपने जीवन शैली तय करें। यह विचार आज राष्ट्रीय सेवा योजना के राष्ट्रीय निदेशक सौरव शाह ने व्यक्त किये। श्री शाह आज करने की राष्ट्रीय सेवा योजना उत्तर प्रदेश द्वारा यूनिसेफ के साथ एनएसएस के अधिकारियों, कार्यक्रम समन्वयक, कार्यक्रम अधिकारियों सहित मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों के लिए आयोजित ऑनलाइन मेगा प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित एन.एस.एस. के पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि समस्या बदलाव को रास्ता देती है, आवश्यकता है वैचारिक क्रांति लाने की और इसके लिए राष्ट्रीय सेवा योजना एक उत्तम प्लेटफार्म है। श्री शाह ने कहा कि कोरोना की इस वर्तमान विश्व व्यापी विभीषिका में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक एवं कार्यक्रम अधिकारी पूरे मनोयोग से राष्ट्रहित में कार्य कर रहे हैं, जिसके लिए वे सभी बधाई के पात्र हैं। अतः शासन का दायित्व है कि उन्हें पहचान मिले। उन्होंने कहा कि जिंदगी के प्रत्येक क्षेत्र में संवाद की अहम भूमिका होती है, अतः संवाद निरंतर बनाए रखना चाहिए, इससे नए रास्ते भी निकलेंगे ।
अपने संबोधन में एन.एस.एस. के संपर्क अधिकारी डॉ अंशुमाली शर्मा ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के प्रयासों की विशेष सराहना करते हुए कार्यक्रम समन्वयक डॉ मुन्ना तिवारी की प्रशंसा की। राज्य संपर्क अधिकारी उत्तर प्रदेश डॉ अंशुमाली शर्मा ने सभी प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत किया तथा शिविर के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला जबकि एवं एन.एस.एस. के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक श्रोती ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
इस अवसर पर कोरोना से बचाव हेतु डॉ निर्मल कुमार, डॉ रश्मि सोनी, दयाशंकर सिंह, डॉ अशोक कुमार सहित यूनिसेफ के प्रतिनिधि एवं मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।
झाँसी नोडल अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने जानकारी दी कि आज के इस मेगा प्रशिक्षण शिविर में 2755 अधिकारीगण ऑनलाइन एवं 250 लोग यूट्यूब के माध्यम से जुड़े इस प्रकार कुल 3005 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ मुहम्मद नईम, नोडल अधिकारी डॉ उमेश कुमार, डॉ मिली भट्ट, डॉ राममोहन यादव आदि उपस्थित रहे।