रेलवे मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि भारतीय रेल की योजना 12 मई से धीरे-धीरे यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू करने की है। योजना के अनुसार शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें (30 वापसी यात्रा) चलाई जाएगी। 12 मई से नयी दिल्ली से 15 गाड़ियां विभिन्न शहरों के लिये रवाना होगीं। इनमें यात्रा करने के लिए 11 मई को सायं 4 बजे से आन लाइन आरक्षण शुरू करेगा आइआरसीटीसी
दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सामान्य ट्रेनों के परिचालन को दोबारा से शुरू करने की घोषणा की है। रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए बुकिंग 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगी। रेलवे की ओर से कहा गया है कि फिलहाल 15 जोड़ी यात्री ट्रेनों को 12 मई से शुरू करने की योजना है।

कैसे कर सकते हैं टिकट की बुकिंग?

बताया गया है कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफार्म टिकट सहित कोई भी टिकट काउंटर से जारी नहीं किया जाएगा। ये बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी।

फेस मास्क पहनना होगा अनिवार्य
यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए यात्रियों का फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। कहा गया है कि स्टेशन पर सभी यात्रियों को डिपार्चर के दौरान स्क्रीनिंग (कोरोना) से भी गुजरना होगा। जिन यात्रियों में संक्रमण का किसी भी तरह का कोई लक्षण नहीं होगी उन्हें ही यात्री की अनुमति दी जाएगी।

कौन से रूट पर चलेंगी ट्रेनें?
रेलवे के मुताबिक ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, बैंगलुरु, मुंबई, अहमदाबाद और जम्मू के लिए चलेंगी।