अब चलेंगी शताब्दी और दूसरी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें, वेटिंग टिकट भी होगा बुक

नई दिल्ली देश में 22 मई से शताब्दी एक्सप्रेस सहित दूसरी मेल और एक्सप्रेस विशेष ट्रेनें भी स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलनी शुरू हो जाएंगी। रेलवे बोर्ड से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इसके लिए तमाम तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. एसी के लिए सौ व स्लिपर श्रेणी के दो सौ सौ वेेेंटिग की मंजूरी दे दी गई है। इसकेे लिए टिकट की बुकिंग 15 मई से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो जाएगी। मेेल एक्सप्रेस विशेष ट्रेन में तत्काल टिकट की सुविधा नहीं है।

दरअसल अब तक केवल राजधानी स्पेशल ट्रेनें ही चल रही थी। इनमें केवल कन्फर्म टिकट ही बुक हो रहा था। जानकारी के मुताबिक, नई स्पेशल ट्रेनों के एसी-1 कोच में 20 वेटिंग टिकट दिए जाएंगे. वहीं एसी-2 में 50 सीटें और एसी-3 में 100 सीटें वेटिंग में दी जाएगी, जबकि स्लीपर में ये संख्या 200 होगी. हालांकि आरएसी कोटे में फिलहाल टिकट नहीं दिए जाएंगे। बताया गया कि सामान्य ट्रेनों का परिचालन 30 जून तक स्थगित ही रहेगा और जिन लोगों ने 30 जून तक का टिकट लिया है उनको टिकट रद्द होने का सारा पैसा वापस मिलेगा।

इससे पहले भारतीय रेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलानी शुरू की हैं, जिसे राजधानी की श्रेणी में रखा गया है. ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जा रही हैं।

12 मई से शुरू हुई हैं स्पेशल ट्रेनें

देश में कोरोना वायरस लाक डाउन के मद्देनजर जारी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते पिछले करीब 50 दिनों से देश भर में भारतीय रेलवे सेवाएं बंद थी. जिसके कारण हजारों यात्री फंसे हुए थे. रेलवे की ओर से 10 मई को स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी ये सेवाएं 12 मई से शुरू हुईं. इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए पहुंचे यात्री रेलवे द्वारा बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करते दिखे।