झांसी। लगता है विशेष ट्रेन में लाारवाही पर अंकुश नहीं लगा है। इसके चलते समस्या बढ़ती जा रही है। इस तरह का उदाहरण नई दिल्ली से बंगलूरू सिटी जा रही राजधानी स्पेशल ट्रेन में कैंसल टिकट पर यात्रा करते हुए चार यात्रियों के पकड़े जाने से या ने को मिला। लिया यात्री मोबाइल पर मैसेज दिखाने के बाद नई दिल्ली स्टेशन से ट्रेन में सवार हो गए थे। लेकिन जब उनका संबंधित बर्थ पर बैठे कंफर्म टिकट के यात्रियों से झगड़ा होने लगा, तब बात खुलकर सामने आ गई। झांसी स्टेशन पर यात्रियों से 31815 रुपये जुर्माना वसूल किया गया।

गौरतलब है कि रेलवे द्वारा 12 मई से स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसमें अप और डाउन की चार स्पेशल ट्रेनें झांसी से गुजर रहीं हैं। इन ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म सीट (बर्थ) वाले यात्री सफर कर सकते हैं। इन ट्रेनों में सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बन रहा है। यात्री ई टिकट का कापी प्रिंट या मोबाइल पर मेसेज दिखाकर सफर कर सकते हैं। इस व्यवस्था को ठेंगा दिखा कर पहले दिन ही एक किशोरी बिना टिकट यात्रा करते पकड़ी गई थी। इसके बाद नई दिल्ली से बंगलूरू जा रही 02692 स्पेशल ट्रेन में बालक सहित चार यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए। यह लोग आनलाइन टिकट का मोबाइल मेसेज दिखाकर इस गाड़ी में झांसी के लिए सवार हो गए थे। उक्त यात्रियों के पास जो मैसेज था, उन सीटों पर दूसरे मुसाफिर बैठे हुए थे। इस पर चलती ट्रेन में दोनों पक्षों में विवाद होने लगा। जब कोच कण्डक्टर ने मामला देखा तो आश्चर्य चकित रह गया। जांच में तो पता लगा कि उक्त चारों यात्रियों का टिकट ऑनलाइन कैंसिल हो चुका है और वे मैसेज के आधार पर ट्रेन में सवार हो गए। इस बात की जानकारी झांसी कंट्रोल को दी गई। ट्रेन के झांसी आने पर उक्त यात्रियों को उतारकर आरपीएफ की टीम पोस्ट पर ले गई। 

पोस्ट पर यात्रियों ने बताया कि उन्होंने अपने एक रिश्तेदार से ऑनलाइन टिकट बनवाया था, लेकिन रिश्तेदार ने उनको इस बात जानकारी नहीं दी कि टिकट कैंसिल हो गया है। बाद में इन यात्रियों से 31815 रुपये जुर्माना वसूल कर जाने दिया गया।