झांसी/दतिया। बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन बुधवार को सुबह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के दतिया जनपद में स्थित मां पीतांबरा माई का पूजन- दर्शन कर आशीर्वाद लिया।

गौरतलब है कि देश की तंत्र विद्या की प्रमुख शक्तिपीठ में गिनी जाने वाली मां पीतांबरा माई (बगुला मुखी) के इस मंदिर में तंत्र साधनाएं लगातार होती रहती हैं। देश के अधिकांश प्रमुख राजनेता, अधिकारी आदि श्रद्धालु मनोकामनाएं लेकर दर्शन के लिए यहां आते हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बुधवार सुबह शक्तिपीठ पहुंचकर मां पीतांबरा माई के दर्शन किए और साधु-संतों से भी मुलाकात की। इसके बाद योगी महोबा और चित्रकूट के दौरे के लिए निकल गए।

जाना योजनाओं व कानून व्यवस्था का हाल मंगलवार को झांसी दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमिश्नरी सभागार में शाम को लगभग ढाई घंटे की बैठक में मंडल की कानून व्यवस्था और विकास कार्यों की भी समीक्षा की और कहा कानून व्यवस्था किसी हाल में बिगड़ने न पाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अफसरों के साथ विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की और दिशा निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीएसटी का रजिस्ट्रेशन बढ़ाएं, इससे व्यापारियों को लाभ होगा। ध्यान रखा जाए कि जीएसटी वसूली करने वाले कारोबारी उसे सरकारी खाते में भी नियमित रूप से जमा करें। इसकी लगातार मॉनीटरिंग की जाए।

स्कूलों की भी समीक्षा की परिषदीय स्कूलों की कायाकल्प योजना की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि विद्यालयों की पानी टंकी में कुछ टोंटी नीची भी लगाई जाएं, ताकि छोटे बच्चे भी आसानी से पानी पी सकें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोटे की दुकानों का आवंटन प्राथमिकता के आधार पर स्वयं सहायता समूहों को किया जाए। स्मार्ट सिटी के कामों में और भी तेजी लाई जाए।

अतिक्रमण व महिला अपराध पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं

अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई हो तथा सड़कों पर अतिक्रमण न जमने दिया जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि महिलाओं पर होने वाले अपराधों पर किसी भी दशा में शिथिलता न बरती जाए। आईजीआरएस हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करने वालों को संतुष्ट किया जाए। शिल्प हाट की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि इसे लखनऊ की अवध शिल्पहाट की तर्ज पर विकसित किया जाए।