प्रयागराज। लोडेड ऑक्सीजन एक्सप्रेस को उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र के 755 किलोमीटर खंड में 90.5 किमी की औसत गति के साथ चलाया गया। उमरे
का प्रयागराज मंडल देश के पूर्वी हिस्सों में लोड कर कानपुर, दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में जा रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रहा है। भारतीय रेल ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें पर क्रायोजेनिक कंटेनरों में लोड ऑक्सीजन को आवश्यकता वाले क्षेत्रों में पहुंचा कर कोविड के खिलाफ चल रही लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान कर रही है। इसके अनुरूप ही उत्तर मध्य रेलवे का प्रयागराज मंडल 30 से अधिक ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन में अपना योगदान दे चुका है। प्रयागराज मंडल  में, लोडेड ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें पं दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन के न्यू वेस्ट केबिन में प्राप्त की जाती हैं और चिपियाना बुजुर्ग (गाजियाबाद के पास) उन्हें उत्तर रेलवे को सौंप दिया जाता है।
महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने पहले ही इन ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के निर्बाध परिचालन के लिए निर्देशित किया है। इसके अनुसरण में, प्रयागराज मंडल  ने अपने 755 किलोमीटर के खंड में 85-90 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ इनमें से कई ट्रेनों को चलाने का उल्लेखनीय कार्य किया है।
आज दिनांक 12.05.2021 बुधवार को, प्रयागराज मंडल के अधिकारी और कर्मचारियों के लिए यह अत्यंत संतुष्टिदायक और गौरवपूर्ण रहा कि, उन्होंने इस कार्य में अभूतपूर्व योगदान करते हुए दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) से लोड किए गए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के लोडेड कंटेनरों को ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से न्यू वेस्ट केबिन पर दिनांक 11.05.2021 मंगलवार को 18.48 पर प्राप्त कर, दिल्ली मंडल  के ओखला टर्मिनल के लिए चिपियाना पर 03:11 बजे उत्तर रेलवे को सौंप दिया । ट्रेन ने उत्तर मध्य रेलवे (प्रयागराज मंडल ) में अपनी यात्रा के 755 किमी को केवल आठ घंटे और तेईस मिनट में 90.5 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ कवर किया। यह प्रयागराज मंडल  में ऑक्सीजन एक्सप्रेस का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। ज्ञात हो कि, प्रयागराज मंडल  में राजधानी एक्सप्रेस की औसत गति लगभग 93 किमी प्रति घंटा है जो भारतीय रेल में सर्वाधिक है और इसके दृष्टिगत यह  एक अत्यधिक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे श्री विनय कुमार त्रिपाठी ने मंडल  के प्रयागराज और टूंडला कंट्रोल रूम के प्रयासों की सराहना की और कर्मचारियों को एक राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए किए जा रहे अच्छे काम को जारी रखने के लिए प्रेरित किया।
उत्तर मध्य रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को उच्च प्राथमिकता पर चलाने के लिए प्रतिबद्ध है। इन ट्रेनों की अधिकारियों द्वारा सघन निगरानी सुनिश्चित है ताकि उनका निर्बाध परिचालन सुनिश्चित किया जा सके ।