झांसी। कोरोना काल में आक्सीजन की कमी से किसी की सांसों की डोर न टूट जाए इसके लिए बुंदेलखंड के झांसी महानगर में परमार्थ समाज सेवी संस्थान व स्किल्ड इंडिया सोसाइटी एवं बी कैपिटल के संयुक्त प्रयास से ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ हुआ है। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव जज शीतल प्रियदर्शी ने कहा कि
बुंदेलखंड में यह एक नई शुरुआत की गई, संकट के समय लोगों की मदद सच्ची मानव सेवा है। उन्होंने कहा कि यह पुण्य का काम है समाज के सभी वर्गों को इसमें सहयोग करना चाहिए। इस अवसर पर परमार्थ के सचिव एवं जन जन जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर संजय सिंह ने कहा परमार्थ संस्था द्वारा बुंदेलखंड के जालौन झांसी ललितपुर छतरपुर में 28 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं हैं। इसी तरह गांव के संकटग्रस्त परिवारों को राशन किट उपलब्ध कराने का अभियान चलाया जा रहा है साथ ही लोगों की क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए झांसी, ललितपुर, टीकमगढ़, छतरपुर के 70 गांव के 9000 लोगों को एक-एक सप्ताह का रोजगार उपलब्ध कराकर उनके खाते में 1500 रुपए डलवाए गए हैं, 131 गांव में कोरोना के प्रति जागरूकता हेतु जिंदगी ना मिलेगी दोबारा अभियान का आयोजन किया गया है जिसके तहत वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है। स्किल्ड इंडिया सोसाइटी के निदेशक नीरज सिंह ने कहा कोरोना के भीषण कठिन समय में जिस तरह से उन्होंने जरूरतमंदों को प्लाज्मा उपलब्ध करा कर अपने मानव होने का समाज के प्रति ऋण अदा किया है उससे उन्हें आत्म संतुष्टि मिलती है इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने स्किल्ड इंडिया के परिसर में ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ किया है और यह ऑक्सीजन बैंक 24 घंटे खुला रहेगा जिसके लिए टोल फ्री नंबर 18005727274 जारी किया।
यह सेवा पूरी तरह से निशुल्क है इसके लिए जीएनएम स्टाफ की नियुक्ति ऑक्सीजन बैंक के द्वारा की गई है जो जरूरतमंद के घर पर ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराएगी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ले जाने वाले लोगों के लिए अपने स्थानीय सभासद से संतुष्टि करवाना अनिवार्य है। अभी पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से बैंक शुरू किया गया है जिसे आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जाएगा। वरिष्ठ पत्रकार अनिल शर्मा ने कहा ऑक्सीजन की कमी के कारण जिन परिवारों ने अपनों को खोया है वह इसकी कीमत हमेशा समझेंगे इस नेक काम की शुरुआत झांसी में हुई है जिसको जानकर वह उरई से चलकर अपने सहयोगी विकाश गुप्ता के साथ झांसी मैं इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए ।
इस अवसर पर परमार्थ संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक शिवानी सिंह, सतीश चंद्र, मेहताब, मानवेंद्र, शैलेंद्र, उपेंद्र, उपासना, चाइल्डलाइन के कोऑर्डिनेटर अमरदीप
स्किल्ड इंडिया सोसायटी की टीम से जो इस ऑक्सीजन बैंक को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करेंगे उनमें मुख्य रूप से प्रतीक खरे, संजय गुप्ता, रश्मि, पवन, स्वाति, निर्मला यादव, पुनीत एवं रमेश आदि उपस्थित रहे।