– एल आई की लापरवाही की भेंट चढ़ा था 19 जुलाई का स्पीड ट्रायल 

– झांसी-बबीना रेल खंड के मध्य नयी ब्रॉड गेज तीसरी लाइन पर स्पीड ट्रायल आज फिर

झांसी। झांसी-बबीना रेल खंड के मध्य नयी ब्रॉड गेज तीसरी लाइन को परखने के लिए प्रस्तावित 19 जुलाई का स्पीड ट्रॉयल एक एलआई (लोको इंस्पेक्टर) की लापरवाही की भेंट चढ़ने से मंडल रेल प्रशासन को जहां बड़ा नुक़सान उठाना पड़ा वहीं इस मामले को रफा-दफा कर अब 23 जुलाई को उक्त रेलखंड पर पुनः इंजन दौड़ाकर इस ट्रैक का स्पीड ट्रायल लिया जाना निर्धारित किया गया है। सभी भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि यह स्पीड ट्रायल सकुशल सम्पन्न हो।

गौरतलब है कि धौलपुर से बीना रेल खण्ड के बीच तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है। करीब 153 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन निर्माण का कार्य दो फर्म कर रही है। धौलपुर से झांसी तक आरवीएनएल को काम सौंपा गया है तो झांसी से बीना के बीच रेल निर्माण शाखा काम कर रही है। पिछले दिनों झांसी-बीना रेल खण्ड के बीच 25 किलोमीटर की तीसरी रेल लाइन झांसी से बबीना तक बिछाई जा चुकी है। उक्त रेल लाइन का काम पूरा होने के बाद डीआरएम संदीप माथुर भी निरीक्षण कर चुके हैं। 19 जुलाई को मण्डल रेल प्रशासन उक्त रेल लाइन को परखने के लिये स्पीड ट्रॉयल कराने की व्यवस्था की थी। इसके तहत निर्धारित समय पर एसी लोको निर्धारित कोच को लेकर पुलिया नंबर नौ केबिन के पास पहुंच गया। इस इंजन में दो एल आई, लोको पायलट सवार थे जबकि पीडब्लूआई, ओएचई इंस्पेक्टर, सिग्नल इंस्पेक्टर, टी आई, टीआरडी आदि संबंधित अधिकारियों को भी इस ट्राइल गाड़ी में जाना था, किंतु वह सवार हो नहीं पाए और सिग्नल लेकर इंजन ने दौड़ लगा दी। बिना टी आई की अनुमति के इंजन को परीक्षण के लिए सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया। इसके कारण पुरानी ए केबिन के निकट तीसरी लाइन के ओएचई वायर टूट गये। इसकी जानकारी इंजन में सवार एल आई को नहीं लगी और इंजन रोल करता हुआ बिजौली की तरफ बढ़ा, रेड सिग्नल देख कर बिजौली होम पर रोक दिया गया। इसके बाद घटना की संयुक्त टीम द्वारा जांच पड़ताल की गई। टूटे पड़े तीसरी लाइन के ओएचई की की घंटे में मरम्मत की गई। इसके बाद रात लगभग दस बजे झांसी से भेजे गए डीजल लोको से बिजौली से ट्रायल एसी लोको व कोच को झांसी लाया गया। इस घटनाक्रम को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया। मीडिया को ट्रायल स्थगित करने की जानकारी नहीं दी गई, किंतु लापरवाही की यह घटना छिपाए नहीं छिपी।

अब रेल प्रशासन द्वारा सूचित किया गया है की मंडल के झांसी बबीना रेलखंड पर तीसरी लाइन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है I 23 जुलाई को उक्त रेलखंड पर इंजन दौड़ा कर इस ट्रैक का स्पीड ट्रायल लिया जाना निर्धारित किया गया है I इस दौरान इंजन को नव संस्थापित तीसरी रेल लाइन पर तीव्र गति से चलाया जायेगा I आम जनता को सूचित किया जाता है की 23 जुलाई को झाँसी – बबीना के मध्य नयी बनायी गयी रेल लाइन से उचित दूरी बनाए रखें।