– झांसी में भी होगा श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन पर लेजर लाइट शो

झांसी। सीपरी गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा सीपरी बाजार में सिख समाज व मीडिया को संबोधित करते हुए पंजाब एकेडमी के उपाध्यक्ष/दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री गुरविंदर सिंह विक्की छाबड़ा ने मोदी व योगी सरकार द्वारा सिख समाज के हित में किए कार्यों को गिनाया और उन्हें सिख का सच्चा हितैषी बताया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करतारपुर लंगा जो स्टाइलिश सिख समाज दूरबीन से देखता था उसे खुले दर्शन दीदार कराने का कार्य किया है।

उन्होंने बताया कि मोदी सरकार द्वारा सरदार इकबाल सिंह लालपुरा रिटायर्ड आईपीएस को अल्पसंख्यक आयोग का चेयरमैन व लेफ्टिनेंट जनरल सरदार गुरमीत सिंह जी को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया गया है। 1984 में सिख नरसंहार के दोषियों को केंद्र सरकार द्वारा जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार को सजा दिलाई गई वहीं कानपुर नरसंहार के चिन्हित लगभग सौ दोषियों के शीघ्र ही सलाखों में पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अपने आवास 5 कालिदास मार्ग पर पहली बार श्री गुरु नानक देव जी 550 व प्रकाश पर्व मनाया गया, गुरु तेग बहादुर जी के 400 प्रकाश पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न स्थानों पर लेजर लाइट शो के माध्यम से श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन को बताया जा रहा है जो प्रयागराज और आगरा में हो चुका है और आने वाले कुछ दिनों में झांसी में भी उसका आयोजन किया जाएगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि पंजाबी भाषा को तीसरी भाषा का दर्जा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि घर बैठे सुगमता से पंजाबी भाषा को सीखने के लिए अकादमी द्वारा एक ऐप बनाया गया है। यह शीघ्र ही प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि किसानों का आंदोलन शीघ्र समाप्त हो जाएगा। सरकार द्वारा इसके प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री को सरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मुख्य रूप से ज्ञानी जी, दिलबाग सिंह भुसारी, गुरविंदर सिंह सबरवाल, तलविंदर सिंह लक्की, परमजीत सिंह मनी सरदार, इंद्रपाल सिंह खनूजा, गुरमीत सिंह मठारू, रौनक सिंह, विनी ओबरॉय, कृष्ण पाल सिंह आदि मौजूद रहे।