– पश्चिम रेलवे कॉलोनी , सीएमएलआर कॉलोनी का उच्चाधिकारियों ने किया निरीक्षण

झांसी। पश्चिम रेलवे कॉलोनी , सीएमएलआर कॉलोनी का इंस्पेक्शन किया गया। इस दौरान कालोनी की समस्याओं को कॉलोनी केयर कमेटी सदस्यों ने बताया। स्थल निरीक्षण में कालोनी की दुर्दशा व समस्याओं की हकीकत उजागर होने से उच्चाधिकारियों के सुरक्षित, सुव्यवस्थित, स्वच्छ, समस्या विहीन कालोनी के दावों की पोल खुल गई।

इस दौरान एन सी आर एम यू के कॉलोनी केयर कमेटी सदस्य जगत पाल सिंह ने यूनियन की ओर से 33 आइटम प्रस्तुत किए। इसमें मुख्यता रेल आवासों टाइप 1,2,3 के कमरों, किचिन, लैट्रिन, बाथरूम में टाइल्स लगाए जाएं, आर बी 1 में नालियां टूटी है जिसकी वजह से सफाई नहीं हो पाती है और गंदा पानी बाहर बहता रहता है, क्वार्टरों के आगे सड़क से क्वार्टर तक एपेक्स लगाए जाएं, आवासों के दरवाजे खिड़की पेंट कराए जाएं, आवासों की पुताई अंदर बाहर दोनों तरफ होनी चाहिए अभी सिर्फ अंदर की जाती है, पुताई का टेंडर त्योहार से दो माह पूर्व हो ताकि समय से पुताई कार्य हो सके, अधिकतर आवासों की फेंसिंग टूटी है सही कराई जाए, आवासों के आंगन और पीछे के दरवाजे सड़ गल रहे हैं नए लगाए जाएं, अधिकतर आवासों में पी वी सी पानी की टंकी नहीं लगाई गई है और जहां आवासों में लगी है वहां कई जगह टूट गई है, बरसात के मौसम में आवास लीक होते हैं लीकेज का पुख्ता इंतजाम किया जाय, आवासों के पीछे नई नालियां बनाकर खाली जगह में एपेक्स लगाए जाएं, अधिकतर आवासों के सेप्टिक टैंक टूटे हैं जिससे गंदगी बाहर बहती रहती है, सभी आवासों में बड़े गेट लगाए जाएं, आर बी 1 के सामने कलारी रोड की नाली टूटी होने की वजह से तालाब के रूप में गंदा पानी भरा रहता है, आवासों की किचिन में सिंक लगाकर पानी की व्यवस्था की जाए, टी आर एस कॉलोनी में लैट्रिन बाथरूम के दरवाजे टूटे हैं नए लगाए जाएं, टी आर एस कॉलोनी में अधिकतर चैनल गेट टूटे हैं सही कराए जाएं एवम् वहां बरसात में पानी भर जाता है, टी आर एस कॉलोनी तीन तरफ से दीवारों से कवर्ड है मैन रोड के सामने एक दीवार बनाकर गेट लगा कर कॉलोनी को सुरक्षित किया जाय, टी आर एस कॉलोनी में 970 ब्लाक के सामने खाली पड़ी जमीन पर पार्क बनाया जाय, नाली के पाईप जहां रोड क्रास हो रहे हैं वहां बड़े डाया के पाइप लगाए जाएं क्योंकि पाइप जाम होते हैं और पानी सड़क पर बहता है, कॉलोनी में झाड़ियों की भरमार है जिससे मच्छर कीड़े मकोड़े पैदा होते हैं झाड़ियों को साफ कराया जाय, पश्चिम कॉलोनी में पीछे की तरफ एक बड़ी दीवार बनाई जाय जिससे कोई भी कहीं से कॉलोनी में प्रवेश न कर सके, कचरा उठाने का ठेका होता है फिर भी कचरा पड़ा रहता है, आवासों की नालियों में समय समय पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जाय, खाली पड़े आवासों को जिन्हें संबंधित विभागों में कोई लेने वाला न हो ऐसे आवासों को अन्य जरूरत मंद विभागों को दे दिया जाय जिससे राजस्व की हानि न हो, ग डिया डैम बवेडी में लगे पम्प काफी पुराने हैं जो बार बार खराब होते रहते हैं नये पम्प लगाए जाएं, पश्चिम कॉलोनी में स्ट्रीट लाइट अधिकतर फ्युज होती है जिससे अंधेरा हो जाता है, अधिकतर आवासों की वायरिंग पुरानी है नई वायरिंग कराई जाए, महात्मा गांधी स्मारक स्कूल के सामने एक बड़ा बोर्ड लगाया जाए जिसमें पश्चिम रेलवे कॉलोनी उ. म. रेल झांसी लिखा हो, पांच नंबर बिजली घर के सामने रेल आवासों को इंगित करने वाला बोर्ड काफी छोटा व पुराना है बोर्ड बड़ा लगाया जाए, नव निर्मित सी एम एल आर कॉलोनी में 40 आवास हैं जो विगत 2,3 वर्षों से खाली पड़े हैं वजह यह है कि उन आवासों में काफी कमियां थीं पीने के पानी की व्यवस्था नहीं थी जिसकी वजह से आवंटन होने के बावजूद कोई भी कर्मचारी लेने को तैयार नहीं होता है जब कोई कर्मचारी आवास लेगा नहीं तो वो पूरी कॉलोनी खाली पड़ी रहती है और वहां लगा समान चोरी होता रहता है बिजली के उपकरण भी चोरी हो गए जिसकी वजह से वहां बिजली का अधिकतर कार्य दो बार कराया गया।

इंस्पेक्शन पूरा होने के बाद बैठक कर संबंधित रेल अधिकारियों ने उक्त समस्याओं के शीघ्र निस्तारण का आश्वाशन दिया। इस दौरान ए पी ओ, ए डी ई एन मुख्यालय, ए डी ई ई, ए डी एफ एम, असिस्टेंट कमांडेंट आर पी एफ , ए डी एम ओ शामिल रहे। मीटिंग की अध्यक्षता ए डी ई एन अध्यक्ष कॉलोनी केयर कमेटी अनिल शर्मा जी ने की।