शिकायतों का निस्तारण संवेदनशील होकर करने, पेशेवर अपराधी/अवैध कब्जा करने वालों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश
  लेखपाल पैमाइश, दाखिला खारिज, अवैध कब्जे सहित भूमि सम्बन्धित प्रकरण के निस्तारण हेतु विभिन्न धाराओं से जुड़े कार्य प्राथमिकता से करें
 झांसी। तहसील टहरौली  के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन स्तर से शिकायत के निस्तारण की गुणवत्ता को शिकायतकर्ता की संतुष्टि जानकर किया जा रहा है अतः शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनसुनवाई मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता योजना है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता रहा है,परंतु अधिकारियों द्वारा रुचि न लेने पर जिले की रैंकिंग पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। यदि अधिकारी प्राप्त शिकायत का निस्तारण गुणवत्ता के साथ समय सीमा पर करना सुनिश्चित कर ली तो रैंकिंग में सुधार होगा।
 उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण के दौरान लोगों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की भी जानकारी दें ताकि ग्रामीण प्रतिभाएं जो संसाधनों की कमी के कारण आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं उन्हें मुफ्त कोचिंग दिलाई जा सके और उनके सपने आईएएस/आईपीएस/पीसीएस या अन्य उच्च पदों पर पहुंचने के हैं उन्हें पूरा किया जा सके। जिलाधिकारी ने तहसील टहरौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित अवैध कब्जों की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये व सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि इस समय खेत खाली है अतः चकरोड की पैमाइश कराते हुए चकरोड को कब्जा मुक्त कराने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, उन्होंने धारा 24,धारा 107 /16,सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धार 151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। शिकायतकर्ता के बार बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए निस्तारण को अनावश्यक लंबित रखने पर नाराजगी व्यक्त की।
 संपूर्ण समाधान में ठाकुर दास निवासी टहरौली ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि भूमि संख्या 1291 के बगल में चकरोड लगा है जो दबंगों द्वारा बंद कर दिया गया है इसे खुलवाया जाए ताकि लोगों को आने जाने में सहूलियत मिले, इसी क्रम में रामकली पत्नी सरी बसोर ने पत्र दिया कि पट्टे वाली भूमि पर दबंगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है खाली कराया जाए। शिवेंद्र सिंह निवासी ग्राम ताई ने बताया की ग्राम पंचायत ताई में ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी ने अपने परिवार वालों के जॉब कार्ड बनाकर पुराने कार्यों को दिखाते हुए फर्जी भुगतान कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने उक्त कार्य की जांच डीसी मनरेगा से कराए जाने के निर्देश दिए और भूमि संबंधी कब्जों की शिकायत का निस्तारण पुलिस और राजस्व की टीम को मौके पर जाकर निस्तारण करने के निर्देश दिए।
   जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि में गुणवत्तापरक किया जाये। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी शिकायतों के निस्तारण हेतु स्वयं मौके पर जाएं और निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि यदि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि व गुणवत्तापरक न होने, प्रार्थना पत्र लम्बित रखने, शिथिलता बरतने, निस्तारण में रुचि न लेने वाले अधिकारियों के विरुद्व कठोर व  दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि शिकायती पत्रों के निस्तारण की आख्या शिकायतकर्ता को अवश्य अवलोकन कराएं और यदि वह संतुष्ट है तो उसके संतुष्टि हस्ताक्षर अवश्य लें।
  जिलाधिकारी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसानों को अपने खेत में आग ना लगाने और कृषि अवशेष को गौशाला तक पहुंचाए जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि किसानों को जानकारी दें कि खेत में आग लगाने से मृदा की उर्वरा शक्ति क्षीणं होती है जिसका उत्पादन और उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ के संबंध में जो विरोध हो रहा है, उसके बारे में नौजवानों को जानकारी दें। उन्होंने कहा अनावश्यक ही इस योजना का युवा विरोध कर रहे हैं जबकि सेना में अफसर बनने का एक अच्छा मौका है युवा इस योजना का लाभ लें।