– झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म पर गूंजी बच्चे की किलकारियां, खुशी से झूमे यात्री व दम्पत्ति 

झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर सोमवार की रात एक महिला यात्री ने बच्चे को जन्म दिया। स्टेशन पर बच्चे की किलकारी गूंजते ही महिला व उसके पति सहित प्लेटफार्म पर यात्रियों की  खुशी की सीमा नहीं रही। सभी ने रेल प्रशासन की त्वरित स्वास्थ्य सेवा की सराहना की।

दरअसल, सोमवार को निजामुद्दीन- जबलपुर एक्सप्रेस से एक गर्भवती महिला अपने पति के साथ हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन से दमोह की यात्रा कर रही थी। यात्रा के दौरान अचानक ट्रेन में गर्भवती महिला के प्रसव वेदना शुरू हो गयी। हालत बिगड़ते देख गर्भवती पत्नी को लेकर पति झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 3 पर उतर गया।

इस दौरान गर्भवती महिला को प्रसव वेदना से प्लेटफॉर्म पर तड़पते मदद देख फ्रूट जूस कॉर्नर के बेंडर तनवीर मिर्ज़ा से नहीं रहा गया। तनवीर ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए दम्पत्ति के टिकट के पीएनआर नंबर से तत्काल ट्वीट कर रेलवे से चिकित्सा संबंधी मदद मांगी ‌। इस ट्वीट का यह असर हुआ कि मात्र 20 मिनट के अंतराल में प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर मौजूद गर्भवती महिला के पास रेलवे अस्पताल से डॉक्टरों व चिकित्सा स्टाफ की टीम, आन ड्यूटी डिप्टी एस एस पहुँच गये।

चिकित्सा स्टाफ ने महिला की हालत गंभीर देखते हुए  प्लेटफार्म ही सुरक्षित डिलीवरी कराई। महिला ने बेटे को जन्म दिया जिसे देख दंपत्ति व वहां मौजूद यात्रियों की खुशी की सीमा नहीं रही और बेंडर तनवीर, रेलवे डाक्टर सहित उनकी टीम व रेल प्रशासन का धन्यवाद किया। जच्चा बच्चा को रेलवे अस्पताल में भर्ती करा कर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई।