विलासपुर रेल मंडल में घटना, राहत कार्य जारी, दूसरे लोको पायलट की भी मौत 

बिलासपुर (संवाद सूत्र)। बिलासपुर रेल मंडल में सिंहपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह 6 बजे बड़ा ट्रेन हादसा से अफरातफरी मची हुई है। सिंहपुर के पास 2 गुड्स ट्रेन के 4 इंजन आपस में टकराने से एक लोको पायलट जिंदा जल गया जबकि दूसरे की घायल अवस्था में उपचार के दौरान मौत हो गई। खड़ी मालगाड़ी को पीछे से दूसरी मालगाड़ी ने टक्कर मार दी थी। प्रथम दृष्टया यह मामला सिग्नल ओवर शूट के कारण हुआ है। हादसा की जांच की जा रही है।

अपडेट -दूसरे लोको पायलट ऋतू राज सिंह की इलाज के दौरान मौत,सिग्नल ओवर शूट के कारण हुआ हादसा जाँच के आदेश

टक्कर इतनी जोरदार थी कि आगे वाली मालगाड़ी पलट गई और पीछे वाली मालगाड़ी के इंजन में आग लग गई। दुर्घटना की आवाज सुनते ही स्टेशन पर मौजूद रेलवे अधिकारी-कर्मचारी मालगाड़ी की तरफ दौड़े लेकिन उसमें भीषण आग लग चुकी थी। आग लगने के कारण ड्राइवर उसमें फंस गए। दोनों ही मालगाड़ियों के पांच लोको पायलट घायल हुए हैं जबकि एक की मौत हो गई है। घायल ड्राइवर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान उसकी भी मौत हो गई।

घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे के अधिकारी और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे. फायर बिग्रेड को आग बुझाने के लिए बुलाया गया. फिलहाल मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है। डॉक्टरों का दल मौके पर पहुंच गया है, राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है। रेल प्रबंधन के स्थानीय स्तर के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। दमकल की गाड़ियां भी मौके पर भेज दी गयी हैं।फिलहाल शहडोल नगरपालिका की फायर टीम के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। हादसे में जान गंवाने वाले लोको पायलट का नाम राजेश प्रसाद गुप्ता है। नगर पालिका की फायर टीम एवं रेलवे की रेस्क्यू टीम द्वारा करीब दो घण्टे के मशक्कत के बाद लोको पायलट का शव निकाला गया है। दूसरे गंभीर घायल लोको पायलट ऋतु राज सिंह को उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां कुछ घंटे बाद उसकी भी मौत हो गई। घटना स्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

हादसे के चलते कई ट्रेने प्रभावित हो रही हैं। कटनी की ओर से बिलासपुर जा रही संपर्क क्रांति को शहडोल में ही रोक दिया गया है, वहीं, यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने 15 बसों के जरिए पैसेंजर को शहडोल से बिलासपुर भेजने की तैयारियां शुरू की हैं। वहीं, दुर्घटना की खबर लगते ही मौके पर आरपीएफ व जीआरपीएफ का बल भी रवाना हो गया है। इस भीषण रेल हादसे के कारण दोनों ओर की रेल आवाजाही फिलहाल बन्द है। राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है ताकि मार्ग को ट्रेनों की आवाजाही के लिए प्रशस्त किया जा सके। टक्कर इतनी तेज थी कि एक इंजन के परखच्चे उड़ गए। हादसे की जांच जारी है।