आरपीएफ को अवैध वेंडर्स की चैकिंग का अधिकार: रवीन्द्र वर्मा 

झांसी। उत्तर मध्य रेल के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रवीन्द वर्मा ने बताया कि वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर शीघ्र ही पुराने सीसी टीवी कैमरों व लगेज स्कैनर को विदा कर दिया जाएगा। उनके स्थान पर 130 नए कैमरे व लगेज स्कैनर लगाया जाएगा। इसके अलावा आउटर व यार्ड में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। निर्भया फंड से छोटे 31 स्टेशनों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

झांसी दौरे पर आए प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रवीन्द वर्मा यहां सीनियर कमांडेंट आफिस में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आरपीएफ द्वारा अपराध पर अंकुश व अपराधियों की धरपकड़ हेतु आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। ट्रेन स्क्वायड वाडी वर्न कैमरे से अच्छादित है। आरपीएफ को आईपीसी के तहत अधिकार मिलने के सवाल पर उन्होंने स्पष्ट किया कि आरपीएफ को आरपी यूपी एक्ट में केस करने का अधिकार मिलने से कानूनी अधिकार बढ़ा है। आईपीसी से संबंधित मामलों में जीआरपी से बेहतर कार्डिनेशन रहता है। उन्होंने बताया कि चोरी आदि अपराधिक मामलों में आंशिक बढ़ोतरी हुई है, किंतु मादक पदार्थों की बरामदगी सहित विविध मदों में सराहनीय उपलब्धियां भी हासिल हुई हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि आरपीएफ को अवैध वेंडर्स की चैकिंग के अधिकार हैं जबकि ओवर चार्जिंग व खानपान सामग्री की चैकिंग रेलवे कामर्शियल विभाग करता है। उन्होंने बताया कि आरपीएफ कर्मियों के वेलफेयर पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही खजुराहो में आरपीएफ पोस्ट का भवन, झांसी व मुरैना में बैरक मेंटिनेंस, मुरैना में नयी बैरक का निर्माण आदि का प्रस्ताव है। भिण्ड स्टेशन पर नयी बैरक का निर्माण किया जा रहा है। इस दौरान वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विवेकानंद नारायण भी उपस्थित रहे।

इसके पूर्व प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रवीन्द वर्मा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन का दौरा किया‌। बैगन मरम्मत कारखाना के ऑडिटोरियम में सुरक्षा सम्मेलन में रेल सम्पत्ति व यात्रियों की सम्पत्ति की सुरक्षा के साथ सद्व्यवहार का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि रेल संपत्ति व यात्रियों की सुरक्षा आरपीएफ की जिम्मेदारी है, इसे जिम्मेदारी के साथ निभाएं। उन्होंने जवानों का हौसला बढ़ाया व सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिए। इस दौरान असिस्टेंट कमांडेंट मोहम्मद शरीफ, संजय सिंह सहित झांसी मंडल के पोस्ट प्रभारी निरीक्षक आदि उपस्थित रहे।