झांसी के उद्यमियों को बड़ा बाजार देने को लगभग 5000 करोड़ से बीडा को विकसित किया जाएगा

बीडा हेतु 33 गांव की 14285 हेक्टेयर भूमि चिन्हित, औद्योगिक विकास आयुक्त ने किया भ्रमण

झांसी । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बजट में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण की घोषणा की और इसके लिए लगभग 5000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। संपूर्ण बुंदेलखंड का चहुंमुखी विकास मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इसी को मूर्त रूप देने के लिए आज जनपद के उच्च अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया।
उक्त उद्गार मनोज कुमार सिंह अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, कृषि उत्पादन आयुक्त एवं अपर मुख्य सचिव पंचायती राज, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश ने जनपद झांसी में एरच स्थित डिफेंस कॉरिडोर के साथ ही पेयजल परियोजनाओं सहित बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के चिन्हित गांव का स्थलीय निरीक्षण करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण बीडा में जनपद झांसी इसका सेंटर प्वाइंट होगा।
बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए सदर तहसील में 14,285 हेक्टेअर जमीन चिह्नित कर ली गई है। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है, जिस पर जल्द ही कैबिनेट की मुहर लगने की संभावना है।
उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड प्रदेश के औद्योगिक रूप से पिछड़े इलाकों में से एक माना जाता है। इससे यहां रोजगार का भी अभाव रहता है। इस कमी को दूर करने के लिए प्रदेश के छह जनपदों में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर में झांसी को शामिल किया गया है। अब यहां नोएडा (न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी) की तर्ज पर बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी बनाने की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए सदर तहसील के 33 गांवों में 14,285 हेक्टेअर भूमि चिह्नित कर ली गई है।
निरीक्षण के दौरान श्री मनोज कुमार सिंह ने कहा कि झांसी को बुंदेलखंड का आर्थिक और औद्योगिक हब बनाने के लिए झांसी विकास प्राधिकरण लगातार काम कर रहा है। इसके लिए जेडीए द्वारा सिटी डेवलपमेंट का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। जिसके तहत झांसी और उसके आसपास के इलाकों में चल रहे उद्योगों को बड़े बाजार से जोड़ने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही स्थानीय उद्यमियों और कृषि आधारित व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए उनके कारोबार को विस्तार देने के मकसद से ट्रांसपोर्ट और वेतन व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए सहूलियतों का विस्तार किया जाएगा।
झांसी के लिए इस विजन प्लान को तैयार करने की जिम्मेदारी झांसी विकास प्राधिकरण को दी गयी है। इस प्लान में झांसी की आर्थिक गतिविधि केंद्र पर फोकस किया जाएगा। विजन प्लान को बेहतर बनाने के लिए स्थानीय उद्यमियों से उनकी राय ली जा रही है। इसके साथ ही झांसी के आसपास के जिलों में जो कारोबार संचालित हैं। उनसे संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भी झांसी को केंद्र बनाए जाने की योजना है। इस कदम से उद्यमियों को एक बड़ा बाजार मिल सकेगा।
बीडा का स्थलीय निरीक्षण करने से पूर्व मनोज कुमार सिंह, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, कृषि उत्पादन आयुक्त एवं अपर मुख्य सचिव पंचायती राज, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश ने गरौठा तहसील के अंतर्गत आने वाले नगर पंचायत एरच में डिफेंस कॉरिडोर के संबंध में जानकारी प्राप्त की, इसके अतिरिक्त उन्होंने वहां उद्योग की आवश्यकता के लिए पेयजल की व्यवस्था की भी जानकारी ली और निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया।
इस अवसर पर मंडलायुक्त डॉक्टर आदर्श सिंह, जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार, उपाध्यक्ष झांसी विकास प्राधिकरण श्री आलोक कुमार यादव, एसडीएम सदर श्रीमती निधि बंसल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्री मोहम्मद शाहिद सहित नगर मजिस्ट्रेट, सचिव झांसी विकास प्राधिकरण, क्षेत्राधिकारी पुलिस, तहसीलदार सदर व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।