कोच कंडक्टर से शिकायत पर भी नहीं हुई कार्रवाई, न पहुंचे सुरक्षा कर्मी, ट्रेन में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल 

झांसी। शराब के नशे में चूर एक यात्री ने बीएचयू के रिटायर्ड वैज्ञानिक दम्पति के ऊपर पेशाब करने से हंगामा खड़ा हो गया। चौंकिए मत यह मामला किसी हवाई जहाज का नहीं है, यह उ प्र संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का है जिसमें आरपीएफ की सुरक्षा रहती है। हालांकि शिकायत पर वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर आरपीएफ ने उस नशेड़ी को गिरफ्तार कर कार्यवाही कर दी, किंतु इस घटनाक्रम से आरपीएफ की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं।

दरअसल, मध्य प्रदेश के हरपालपुर निवासी डॉ. जीएन खरे और उनकी 60 वर्षीय पत्नी 4 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से हरपालपुर से नई दिल्ली जा रहे थे। दोनों एसी थर्ड कोच बी-3 की लोअर बर्थ 57 व 60 पर सवार थे। इसी डिब्बे की साइड लोअर बर्थ पर कुतुब विहार साउथ-वेस्ट दिल्ली का रितेश भी यात्रा कर रहा था, वह महोबा से हजरत निजामुद्दीन जा रहा था।

यात्रा के दौरान ट्रेन झांसी पहुंचने वाली थी, इसी दौरान नशे में धुत रितेश अपनी सीट से उठा और बुजुर्ग दंपति पर पेशाब करने लगा। विरोध करने पर भी वह नहीं माना। इस अशोभनीय हरकत पर दंपति ने शोर मचाया और टीटीई से शिकायत की पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इतना ही नहीं कोच में आरपीएफ भी नहीं पहुंची।

उक्त स्थिति के चलते असहाय यात्रियों ने झांसी स्टेशन पर ट्रेन के रात लगभग 11.30 बजे पहुंचने पर हंगामा कर दिया तब आरपीएफ और जीआरपी के जवान कोच पर पहुंच गए और शिकायत मिलने पर नशे में चूर यात्री रितेश को धर-दबोचा। आरोपी के खिलाफ 5 अक्टूबर को तड़के आरपीएफ पोस्ट पर 145 रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया। इस घटनाक्रम से यात्री ट्रेन में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहे हैं।