– निजी और सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों के प्रकरण में संयुक्त टीम गठित कर की मौके पर रवाना
– बिना पूर्व अनुमति के अनुपस्थित रहने पर ईओ गरौठा का वेतन रोकने के निर्देश 
झांसी। तहसील गरौठा के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर होगी सख्त कार्यवाही। आज प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में लेते हुए निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित किया जाए।
 जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल बिंदु है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता रहा है, परंतु अधिकारियों द्वारा रुचि न लेने पर जिले की रैंकिंग पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यह शिथिलता स्वीकार योग्य नहीं है, अतः समस्त अधिकारी प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
  उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर समस्त राजस्व कर्मचारी एवं अधिकारियों को उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता का पुनः गंभीरता से अध्ययन करने का सुझाव दिया ताकि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण राजस्व संहिता के प्रकाश में समयवद्व और पारदर्शी ढंग से किया जा सके।
     जिलाधिकारी ने तहसील गरौठा में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो।उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, उन्होंने धारा 24,धारा 107 /16, सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धारा 151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आज शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को सुनते हुए उन्हें गंभीरता से लिया और मौके पर संयुक्त टीम को रवाना करते हुए निर्देश दिए की जांच आख्या एक दिवस में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
  उन्होंने समस्त अधिकारियों से कहा कि आगामी आने वाले त्योहारों के दृष्टिगत क्षेत्र में व्यापक साफ-सफाई के इंतजामात किए जाएं। उन्होंने विशेष रूप से मंदिरों के आसपास साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में पुलिस दल द्वारा भ्रमण किए जाने के भी निर्देश दिए ताकि लोगों में सुरक्षा का माहौल बना रहे।
  इस दौरान जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देते अशोक कुमार, बलराम, घनश्याम निवासी नैकेरा तहसील गरौठा ने बताया कि ग्राम सभा की सार्वजनिक उपयोग की भूमि नंबर 361/0.312,  364/0.081 हेक्टेयर जो कि राजस्व अभिलेखों में खलिहान के रूप में दर्ज है एवं खाद के गढ्ढे की भूमि नंबर 358/0.085 364/0.004 हेक्टेयर एवं सार्वजनिक आबादी भूमि नंबर 363 रकवा 0.158 हेक्टेयर पर दबंग व्यक्ति रमेश चंद्र द्वारा भूमि नंबर 363, 358, 354 पर खेती कर भूमि पर बाउंड्री बनाकर अधिकृत कब्जा कर लिया है। जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया की मौके पर जाकर जांच करें। यदि ग्राम सभा की भूमि पर अवैध कब्जा पाया जाता है तो नियमानुसार कार्यवाही करते हुए कब्जा को हटाया जाना सुनिश्चित करें।
  राजा बेटी निवासी धनाई गुरसराय ने पत्र देते हुए कहा कि भूमि संख्या 2088 चकबंदी से पूर्व का बैनामा प्रार्थिया व पुत्रों के नाम जारिए 18 अप्रैल 1974 दिया था। जिसका विवरण रजिस्ट्रार कार्यालय गरौठा वही नंबर 153 में दर्ज है। भूमि खाली आवासी प्लांट है जो मुख्य सड़क से लगी हुई है जिसकी कीमत लगभग एक करोड़ है।
  उक्त भूमि पर बलपूर्वक कई लोगों ने कब्जे की नीयत से हड़पने के लिए फर्जी कागजात बनवाते रहे हैं, 30 सितंबर 2023 को धर्मपाल सिंह, आजाद सिंह यादव निवासी पाचोरा जेसीबी लेकर आए कब्जा करने की कोशिश करने लगे, शिकायत को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया और तत्काल संयुक्त टीम गठित कर उप जिलाधिकारी/सीओ पुलिस को मौके पर जाकर निरीक्षण करते हुए आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
  इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, डीएफओ एमपी गौतम, एसडीएम सुश्री श्वेता साहू, पीडी डीआरडीए राजेश कुमार, क्षेत्राधिकारी पुलिस सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।