झाँसी। हाॅकी इण्डिया नई दिल्ली के तत्वावधान में उ0प्र0 हाॅकी द्वारा जिला प्रशासन झाँसी के समन्वय से आयोजित हाॅकी इण्डिया ’’प्रथम हाॅकी इण्डिया उत्तर क्षेत्र राष्ट्रीय सब-जूनियर बालक/बालिका हाॅकी चैम्पियनशिप- 2023’’ के बालक/बालिका वर्गों में दिनांक 8 अक्टूबर को होने वाले फाईनल मुकाबले में मेजबान उत्तर प्रदेश हाॅकी एवं हाॅकी हरियाणा के मध्य खिताबी भिड़त होगीं।
उक्त चैम्पियनशिप के अन्तर्गत आज खेले गये लीग मैचों के परिणाम इस प्रकार हैंः-
बालिका वर्ग-
1. हाॅकी उत्तर प्रदेश ने हाॅकी पंजाब को कड़े मुकाबले में 2-1 गोल से शिकस्त दी और फाईनल में प्रवेश किया। हाॅकी उत्तर प्रदेश की ओर से 10वें मिनट में लकी कुमारी व 3रें मिनट में रिति सोनी ने पैनल्टी काॅर्नर से गोल किया, जबकि हाॅकी पंजाब के लिए एकमात्र गोल 45वें मिनट में मस्कीनप्रीत कौर ने फील्ड गोल किया। मैच की मैन आॅफ दी मैच श्रृद्धा चैहान को हाॅकी इण्डिया के चयनकर्ता- के.सी.सिंह अर्जुन अवार्डी/ओलम्पियन व दीपिका मूर्ति अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी ने पुरस्कृत किया।
2. हाॅकी हरियाणा ने हाॅकी उत्तराखण्ड को 9-1 गोल से पराजित करते हुये फाईनल में प्रवेश किया। हाॅकी हरियाणा की ओर से नैन्सी सरोही, प्रिया चैहान ने 02-02 गोल एवं दीक्षा, सीमा, वंशिका, जैसमिन देसवाल व मन्जिन्दर ने 01-01 गोल किया। हाॅकी उत्तराखण्ड की ओर से शिवानी कुमारी ने एकमात्र गोल 46वें मिनट में किया। मैच की मैन आॅफ दी मैच सीमा को जिला विकास अधिकारी श्री सुनील कुमार ने पुरस्कृत किया।
बालक वर्ग-
1. हाॅकी हरियाणा ने हाॅकी उत्तरखण्ड को एकतरफा मुकाबले में 10-0 गोल से पराजित करते हुये फाईनल में प्रवेश किया। हाॅकी हरियाणा की ओर से सचिन ने 03, सोनू व कप्तान हर्ष ने 02-02 व करन, आदित्य कुमार व हर्ष ने 01-01 गोल किया। मैच की मैन आॅफ दी मैच भरत कौशिक को हाॅकी इण्डिया के चयनकर्ता- के.सी.सिंह अर्जुन अवार्डी/ओलम्पियन व दीपिका मूर्ति अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी ने पुरस्कृत किया।
2. हाॅकी चण्डीगढ़ ने हाॅकी हिमाचल को 9-0 गोल से पराजित किया। हाॅकी चण्डीगढ़ की ओर से राजवीर सिंह ने 04 गोल, साहिल दुहान ने 03 गोल एवं लवप्रीत सिंह, सूरज कुमार शाह ने 01-01 गोल किये। मैच की मैन आॅफ दी मैच सूरज कुमार शाह को राममिलन क्रीड़ाधिकारी ने पुरस्कृत किया।
3. मेजबान हाॅकी उत्तर प्रदेश ने हाॅकी पंजाब को 7-0 से हराकर शानदार जीत दर्ज करते हुये फाईनल में प्रवेश किया। हाॅकी उत्तर प्रदेश की ओर से 11 नं0 की जर्सी के कप्तान शाहरूख अली ने 9वें मिनट में पैनल्टी स्ट्रोक व 19वें मिनट पैनल्टी काॅर्नर से 32वें, 38वें, 39वें मिनट में फील्ड गोल दागे, जबकि 27वें मिनट में सरोज किशन व 48वें मिनट मो0 आतिफ राईन ने 01-01 गोल किया। मैच की मैन आॅफ दी मैच प्रहलाद कुमार को वरिष्ठ क्रिकेटर ब्रजेन्द्र यादव ने पुरस्कृत किया।

उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि सुनील कुमार जिला विकास अधिकारी ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैचों की शुरूआत करायी। स्वागत प्र0 क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर ने किया। उक्त आयोजन में राजेश कुमार सोनकर/सुनील कुमार उप क्रीड़ाधिकारी, सुषमा कुमारी हाॅकी प्रशिक्षक, विकास वेंदया, गौतमदास, सुनीता तिवारी, राजा खान उपस्थित रहे।

उक्त चैम्पियनशिप के तृतीय/चतुर्थ स्थान हेतु मैच 8 अक्टूबर को प्रातः 10ः00 बजे से खेले जायेंगे तथा बालिका वर्ग का फाईनल मैच सांय 04ः00 बजे उत्तर प्रदेश हाॅकी व हाॅकी हरियाणा के मध्य एवं बालिका वर्ग में सांयकाल 06ः00 बजे फ्लड्लाईट में उत्तर प्रदेश हाॅकी व हाॅकी हरियाणा के मध्य खेला जाएगा।