– अवैध यूनीपोल-होर्डिंग पर होगी कार्रवाई, 13 पार्किंग के ठेके निरस्त

झांसी। शनिवार को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में वित्तीय वर्ष का पुनरीक्षित बजट 28,897.45 लाख का बिना चर्चा के पास हो गया। वहीं शहर में संचालित 13 स्मार्ट प्रीमियम पार्किंग के ठेके ठेकेदार द्वारा बरती जा रही अनियमितताओं पर सर्वसम्मति से निरस्त कर दिए गए। साथ ही वाडों में सफाई कर्मियों की कमी को लेकर उठे मुद्दे पर 300 आउटसोर्स कर्मी रखे जाने पर सहमति बन गई।

नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक मेयर बिहारी लाल की अध्यक्षता व उप सभापति सुशीला गोकुल दुबे की मौजूदगी में हुई। इसमें सभासद विकास खत्री व महेश गौतम के नगरीय क्षेत्र में विज्ञापन एजेंसियों को दिए ठेके के विपरीत अवैध रूप से लगे यूनीपोल व होडिंग्स के सवाल पर सहायक नगर आयुक्त ने कहा कि सभी का सर्वे कर पोलिंग पर मार्किंग/चिंहित कर अवैध होर्डिग्स पर कार्रवाई की जाएगी। काफी बहस के बाद मेयर ने नोटिस जारी कर ठेके को निरस्त करने पर मुहर लगा दी। सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाने के मुद्दे पर कामेश ने कहा कि उनके वार्ड में कर्मचारी कम है। मेयर ने सफाईकर्मी बढ़ाए जाने की मांग पर 300 आउट सोर्स कर्मी रखे जाने की बात कही।

बैठक खत्म होगी, लेकिन फाइल नहीं आई

कार्यकारिणी बैठक में सफाईकर्मियों की कमी को लेकर मेयर ने बैठक में फाइल मांगी तो अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी के पाले में गेंद उछाल दी। इधर नगर स्वास्थ्य अधिकारी धीरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि सर्वे रिपोर्ट आउट सोर्स विभाग को भेज दी थी। आउट सोर्स का काम सहायक नगर आयुक्त गौरव कुमार के हाथ है, लेकिन वह शांत बैठे रहे।

512 कुटेशन के कामों के बाद थमा निगम

सभासद प्रियंका साहू ने वार्डों में कुटेशन के कामों पर अफसरों पर पारदर्शिता न बरतने का आरोप लगाया। कहा, कहीं अधिक तो कहीं काम हुआ है। गौतरलब है कि कुटेशन के कामों को लेकर शासन से लेकर प्रशासन तक पाबंदी लगाए हैं, इसके बाद भी नगर निगम में महज करीब डेढ़ साल में 512 कुटेशन के काम करा दिए गए।

इस मौके पर विकास खत्री, महेश गौतम, आशीष रैकवार, रमा कुशवाहा, प्रदीप खटीक, आशीष चौकसे, नरेंद्र नामदेव, कामेश अहिरवार, अमित राय, नगर आयुक्त सत्य प्रकाश एवं अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर, लेखा अधिकारी राजकिशोर, नगर स्वास्थ्य अधिकारी धीरेंद्र गुप्ता, सहायक नगर आयुक्त गौरव कुमार, उप नगर आयुक्त अमित कुमार, मुख्य अंभियता एस के सिंह, अधिशासी अभियंता एम के सिंह, पशु चिकित्सा अधिकारी राघवेंद्र सिंह निरंजन, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी धीरेन्द्र मोहन कटियार, लेखाधिकारी राजेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।