झांसी स्टेशन – चित्रा चौराहा मार्ग पर डिवाइडर व स्ट्रीट लाइट मांगी, मिला आश्वासन का झुनझुना

झांसी। 21 मार्च को कोलोनी इंस्पेक्शन ग्रुप की मंडल मुख्यालय कार्यकारिणी का निरीक्षण रेलवे पूर्व व पश्चिम कालोनी मे किया गया तो दुर्दशाग्रस्त आवास, सफाई की खानापूर्ति, मलवे में गायब नालियां, गंदे पानी की निकासी व ड्रेनेज की समस्या की हकीकत ने रेलवे की खानापूर्ति की (अ)व्यवस्था की पोल खोल दी। निरीक्षण में एनसीआरईएस का प्रतिनिधित्व करते सी.आई.जी मंडल मुख्यालय के सदस्य गौरव श्रीवास्तव ने हकीकत से रूबरू कराया तो संबंधित अधिकारी बंगलें झांकने लगे।

इस निरीक्षण के दौरान गौरव श्रीवास्तव ने रेलवे कालोनी पूर्व क्षेत्र मे आवासों की जर्जर स्थिति से प्रशासन को प्रत्यक्ष रूप से अवगत कराया। इन आवासों में नाली से गंदे पानी की निकासी नही होने की समस्या व सीवरेज ड्रेनेज न होने से एकत्रित गंदगी को दिखा कर सफाई (अ)व्यवस्था की पोल खोल दी। उन्होंने सफाई और गंदे पानी की निकासी के स्थाई निराकरण की माॅग की।  जिस पर गहन चर्चा के उपरान्त सहमति बनी ।

इस निरीक्षण के मध्य गौरव श्रीवास्तव के द्वारा रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के काफिले के साथ स्टेशन वाले चौराहे वाले मार्ग पर खड़ा करते हुये वहां की भयावह स्थिति से अवगत कराया । श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इस मार्ग पर डिवाईडर न होने से मार्ग के मध्य मे वाहन अनियंत्रित होकर चलते है जिससे आये दिन वहां एक्सीडेंट होते रहते हैं और उपेक्षा से उस मार्ग की स्थिति अत्यधिक खराब बनी रहती है। सुरक्षा की दृष्टि से रोड डिवाईडर के मध्य में दोनो ओर प्रकाश के लिये स्ट्रीट लाईट लगाई जाये ।

इसी दौरान मालगोदाम के पास स्थित आटो स्टेंड के पास, भारत माता मंदिर के पास की आवासीय कालोनी मे एकत्रित गंदगी की सफाई को लेकर चर्चा हुई व रानी लक्ष्मी नगर स्थित पार्क के जिर्णोद्धार को लेकर संघ द्वारा मांग उठाई गई इसके साथ बाल मंदिर के पास निर्मला कान्वेंट की ओर जाने वाले मार्ग की सड़क को पक्का करने की सहमति हुई ।

उक्त निरीक्षण के उपरान्त इसकी विस्तुत आख्या संघ के मंडल अध्यक्ष रामकुमार सिंह एवं मंडल सचिव भानु प्रताप सिंह चंदेल को प्रस्तुत की गई जिस पर उनके निरीक्षण के दौरान प्रशासनिक पक्ष से मांग की गई कि इन सभी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण कराया जाये। अब देखना है कि इस निरीक्षण में उजागर हुई समस्याओं का कब और कितने दिनों में निराकरण होगा या फिर निरीक्षण के आश्वासन रूपी झुनझुना को रेल कर्मचारी गर्मी में मच्छर मारते बजाते रहेंगे।