सैंकड़ों बीघा पकी फसल अग्निकांड की भेंट चढ़ी, किसान की मेहनत राख में तब्दील

झांसी। जिले की मोठ तहसील के शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के दो गांव के मौजों में कई हजार बीघा की फसल में भीषण आग लग गई। किसान बेवसी से अपनी मेहनत को राख के ढेर में तब्दील होते देखता रहा। तेज हवा पर सवार आग की लपटें गांव की तरफ बढ़ीं तो भगदड़ मच गई। सूचना पर जिले की दमकल विभाग की आधा दर्जन से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची, लेकिन आग पर काबू नहीं पा सकी, देखते ही देखते तहसील प्रशासन समेत कई थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंचा और कई घंटे तक आग पर काबू पाने का प्रयास किया, खेतों में खड़ी फसल जलती हुए देख किसान रो पड़े, किसानों ने कहा कि उनकी मेहनत और फसल जलकर खाक हो गई।

थ्रेशिंग की चिंगारी ने मचाया कोहराम 

शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के ग्राम दैगुवा में थ्रेसिंग के दौरान चिंगारी भड़की जिससे खेत में सूखी फसल में आग लग गई, देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, तेज हवा के साथ आग की लपटे सुरसा के मुख की तरह फैलने लगी और इस दौरान कई हजार बीघा की फसल जलती चली गई, आग बकुवाबुजुर्ग गांव तक पहुंच गई, जिससे गांव में भगदड़ मच गई, हालात इतने भयावह थे कि, जहां भी देखो सिर्फ आग ही आग दिखाई दे रही थी, किसी तरह ग्रामीण आग बुझाने के प्रयास में जुटे थे।

दमकल कर्मी जूझते रहे, पुलिस व प्रशासनिक अमला ढाढस बंधाता रहा 

सूचना मिलते ही मौके पर उपजिलाधिकारी समेत कई थानों का पुलिस बल पहुंच गया और जिले के सभी दमकल स्टेशनों पर सूचना दी, सूचना के बाद आधा दर्जन दमकल की गाड़ियां वहां पहुंचती गई, आग इतनी विकराल थी कि दमकल की गाड़ियां आग पर काबू ना पा सकी, इस दौरान कई घंटो तक आग का तांडव देखने को मिला। हालात यह थे की सदमे में किसान रोते हुए बोरी में पानी को भरकर फसल में लगी आग को बुझाते नजर आए, यह तस्वीर देख कई लोग भावुक हो गए।

उप जिलाधिकारी ने दिया आश्वासन

मौके पर पहुंचे उप जिलाधिकारी प्रदीप कुमार ने मीडिया को बताया कि चिंगारी से आग लगी है, तेज हवा के साथ आग फैलती चली गई, जिसमें गेहूं की फसल समेत पलारी भी जली है। आग की चिंगारी कहा से उठी यह स्पष्ट नहीं हो सका है, मौके पर पहुंचकर जिले के सभी दमकल स्टेशनों को सूचना दी गई। आग को काबू में कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि लेखपालों से तत्काल जली फसल का सर्वे कराया जा रहा है, जिससे किसानों को मुआवजा राशि मिल सके।

16 कृषकों की 9.700 हे0 फसल की आग से क्षति

अपर जिलाधिकारी, (वि./ रा.) झाँसी द्वारा अवगत कराया गया है कि तहसील मोंठ क्षेत्रान्तर्गत ग्राम दैगुवां व बकुवांबुजुर्ग में थ्रेसिंग मशीन से निकली चिंगारी से कृषकों की फसल में आग लग गयी, जिसमें कुल 16 कृषकों का 9.700 हे0 आग लगने फसल क्षति हुई है। मौजा दैगुवां में कुल 04 कृषकों का गेहूँ की फसल 3.094 हे० व लाही की फसल 0.720 हे० प्रभावित हुई है। 01 ट्रैक्टर पूर्ण जल गया है। मौजा बकुवांबुजुर्ग में 12 कृषकों का गेहुँ की फसल 5.481 हे० व लाही की फसल 0.405 हे० प्रभावित हुई है। आग लगने की सूचना प्राप्त होते ही मौके पर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अपने चारों थानों के पुलिस बल, उपजिलाधिकारी प्रदीप कुमार अपने राजस्व अधिकारी व स्थानीय लेखपाल एवं अन्य राजस्व कार्मिकों, खण्ड विकास अधिकारी मोंठ व अग्निशमन दल (फायर ब्रिगेड) सहित उपस्थित होकर आग को नियंत्रण किया, जिससे आग आबादी तक नही पहुंची और किसी प्रकार की जनहानि व पशुहानि की अप्रिय घटना नही हुई।