– दो सवारी गाडिय़ां रहीं प्रभावित, ३ दिन पूर्व भी ड्रिल हुआ था यही कोच
झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी स्टेशन के निकट मानिकपुर साइडिंग में आरआरआई के सामने शण्टिंग के दौरान पैसिंजर के एक कोच के दो पहिए पटरी से उतर गए। इसके कारण लगभग पौने दो घण्टा तक डाउन ट्रैक बाधित रहने से दो ट्रेनें प्रभावित रहीं। पहियों को पटरी पर रख दिए जाने के बाद यातायात सुचारू हो सका। घटना की जांच की जा रही है।
बताया गया है कि आज प्रात: लगभग ११ बजे झांसी स्टेशन से इंजन द्वारा पैसिंजर ट्रेन के कोचों को धुलाई हेतु शण्टिंग कर लोको यार्ड में ले जाया जा रहा था। जब कोच डाउन ट्रैक पर मानिकपुर साइडिंग मेंं आरआरआई के सामने किमी नम्बर ११२७/१८ से आगे बढ़ रहे थे तभी ११.१५ बजे सीएमएस क्रासिंग प्वाइण्ट नम्बर ४३९ पर एक कोच (एनसी १४४१५) के मुम्बई एण्ड के दो पहिए पटरी से उतर कर सीमेण्ट के स्लीपर पर घसिटने लगे। इसकी जानकारी मिलने पर चालक ने ब्रेक लगा कर गाड़ी को रोक दिया। सूचना मिलने पर स्टेशन प्रबन्धक सहित सम्बन्धित स्टाफ व अधिकारी मौके पर पहुंच गये और पहियों को उठाने की व्यवस्था शुरू हो गयी।
लगभग पौने दो घण्टे की मशक्कत से कोच के पहियों को पटरी पर रख कर कोचों को शण्टिंग कर लोको यार्ड के लिए लगभग एक बजे रवाना किया गया। इस घटना में सीएमएस क्रासिंग क्षतिग्रस्त हो गयी और कई स्लीपर में क्रेक आ गया। इस घटना के कारण १२१०३ व १२८०३ गाडिय़ां प्रभावित हो गयीं। सूत्रों का दावा है कि कोच के दो पहियों के पटरी से उतरने के पीछे इसकी ट्राली का मूव नहीं करना है। इस घटना के तीन दिन पूर्व यही कोच मानिकपुर यार्ड में ड्रिल हो गया था। इसके बावजूद इसका मेण्टीनेंस नहीं किया गया और आज फिर से इसके दो पहिए क्रासिंग पर उतर गए। फिलहाल घटना की जांच की जा रही है।