झांसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद झांसी के नवीन गल्ला मण्डी भोजला में झांसी/चित्रकूटधाम मण्डल की विकास योजनाओं से जुड़े प्रपत्रों की समीक्षा क रते हुए 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुन्देलखण्ड के चहुमुंखी विकास हेतु जनकल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास व लोकापर्ण की सभी तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे को व्यवसायिक गलियारा बनाकर जहां पलायन रोका जा सकता वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री द्वारा पाइप पेयजल योजना, डिफेंस कॉरीडोर, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे एवं कोच फैक्ट्री जैसी लाभकारी व जनकल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास व लोकापर्ण किया जा रहा है, यह बुन्देलखण्ड की दिशा और दशा को बदल सकता है।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से जनप्रतिनिधियों के साथ संवदेनशील होकर संवाद स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेताया कि जनप्रतिनिधियों के फ ोन अवश्य रिसीव करें और यदि न कर सकें तो बाद में कॉलबैक अवश्य करें क्योंकि सीयूजी नम्बर उपलब्ध कराने जाने का यही उददेश्य है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपनी कार्य-पद्वति में सुधार लाएं। अधिकारी दफ्तर में बैठकर जनता दर्शन अवश्य करें, क्योंकि लगातार शिकायतें मिल रही है की जिलों में जनसुवाई ठीक से नही हो रही है। उन्होंने कहा कि परिवर्तन जनता को दिखना चाहिए और यही तभी सम्भव है जब प्रशासन में जान और दृढ़ता हो। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश के लिए सभी जिलों के लिए टास्क दिया है, जो बुन्दलेखण्ड क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या है। जिस जमीन पर गरीब, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोग आवास बनाये है, वह भूमि उनके नाम पटटे कर दिये जाएं। बड़े भूखण्ड पर जो कब्जा किये, उन्हें हटाये जाने की कार्यवाही सख्ती से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गौवंश हेतु सभी जिलों में पर्याप्त धनराशि दी जा चुकी है। जिलाधिकारी गौ-आश्रय स्थल के निर्माण में स्वयं रुचि लें, ताकि कार्य समयबद्व ढंग से पूर्ण हो सके।
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए लाइफ लाइन बनेगी। लेकिन यह तभी सम्भव होगा, जब समय से भूमि अधिग्रहण कर लिया जाए, इस कार्य में तेजी लाये ताकि समय से कार्य पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि पाइप पेयजल योजना से बुन्देलखण्ड में शुद्व पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। सभी 7 जिलों की समस्त ग्राम पंचायतों में शुद्व पेयजल आपूर्ति उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि 15 फ रवरी को प्रधानमंत्री पाइप पेयजल योजना का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद 7 जिलों में एक साथ कार्य प्रारम्भ होगा। यह कार्य 3 वर्ष में पूरे होंगे। जिससे मण्डल में सभी गांवों में शुद्व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि जिन लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास/लोकापर्ण हो रहा है, उनका सूचना विभाग के माध्यम से क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि जनपद के अ’छे कार्यों का सूचना विभाग के माध्यम से क्षेत्र में प्रचार-प्रसार कराया जाए। योजनाओं की होर्डिग्स आदि भी सूचना विभाग के माध्यम से क्षेत्र में प्रचार-प्रसार हेतु लगायी जाए।
योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 15 फरवरी को प्रधानमंत्री द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास/लोकापर्ण कार्यक्रम के साथ आमसभा का भी आयोजन होगा। कार्यक्रम की सफलता के लिए अधिकारी अपने जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करें। कार्यक्रम में लोग आ सकंे और समस्या न हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर ले। उन्होंने कहा कि कई स्थान ऐसे हो सकते हंै, जहां लोगो को रैली में आने से रोका जा सकता है, ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां सुरक्षा आदि की व्यवस्था कर लें, लोगों को प्रताडि़त न किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रेस मीडिया गैलरी के पास संगठन के लोग रहेंगे, ऐसा कोई व्यक्ति न हो जो न्यूसेंस कर सके। कार्यक्रम स्थल पर पानी, शौचालय की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया जाए।
समीक्षा बैठक से पूर्व मुख्यमंत्री ने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सफल बनाने की रणनीति पर चर्चा की, उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर समय से पहुंचना सुनिश्चित किया जाए। इस मौके पर उमा भारती केन्द्रीय पेयजल एवं स्व’छता मंत्रालय नई दिल्ली, स्वतंत्रदेव सिंह परिवहन मंत्री, स्वतंत्र प्रभार द्वारा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल की तैयारियों का भी निरीक्षण किया तथा उचित दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उक्त नेताओं के अलावा आई.जी. जोन कानपुर सहित झांसी/चित्रकूटधाम मण्डल के आयुक्त, डी.आई.डी., जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, संयुक्त विकास आयुक्त, मुख्य अभियंता विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग, पशुपालन विभाग, ग्राम्य विकास, लोका निर्माण विभाग आदि मण्डलीय अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।