– दूसरे चरण की ऑन लाइन लाटरी ११ मार्च को होगी
झांसी। जनपद में नवीनीकरण से वंचित फुटकर देशी, विदेशी शराब, बीयर की दुकानों, मॉडल शॉप का व्यवस्थापन ऑन लाइन लाटरी के प्रथम चरण में आज किया गया। इसमें फुटकर देशी शराब की १९ दुकानों का आवण्टन हो गया जबकि ३७ दुकानें बकाया रह गयीं। इसी प्रकार विदेशी मदिरा की २४ दुकानों का आवण्टन हो गया और १३ दुकानें रह गयीं जबकि बीयर की २५ दुकानों का आवण्टन हो गया और चार दुकानें व्यवस्थापन से वंचित रह गयीं। इसके अलावा एक सीपरी बाजार की माडल शाप भी नहीं उठ सकी।
दरअसल, जनपद में देशी शराब की २३३ दुकानें, विदेशी मदिरा की ७२, बीयर की ५७ दुकानें व चार मॉडल शॉप हैं। नयी आबकारी नीति के तहत देशी, विदेशी मदिरा, बीयर व मॉडल शॉप के नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू की गयी। इस प्रक्रिया में जिले मेें देशी शराब की १७७ दुकानें, विदेशी मदिरा की ३५ दुकानें, बीयर की २८ दुकानों का ही नवीनीकरण हो सका। ठेकेदारों ने देशी शराब की ५६, विदेशी मदिरा की ३७, बीयर की २९ दुकानों एवं चारों माडल शाप मेें रुचि नहीं दिखाई थी। इन दुकानों के लिए आन लाइन आवेदन मांगे गए थे। इसमें जिले में कुल 803 ठेकेदारों ने टेंडर में सहभाग किया।
निर्धारित प्रक्रिया के तहत आज प्रथम चरण में आन लाइन लॉटरी प्रक्रिया शुरू की गयी। इस दौरान उप आबकारी आयुक्त एसके राय, जिला आबकारी अधिकारी गंगाराम भी मौजूद रहे। इस प्रक्रिया में फुटकर देशी शराब की १९ दुकानों का आवण्टन हो गया जबकि ३७ दुकानें बकाया रह गयीं। इसी प्रकार विदेशी मदिरा की २४ दुकानों का आवण्टन हो गया और १३ दुकानें रह गयीं जबकि बीयर की २५ दुकानों का आवण्टन हो गया और चार दुकानें व्यवस्थापन से वंचित रह गयीं। इसके अलावा एक सीपरी बाजार की माडल शाप भी नहीं उठ सकी। बताया गया कि बकाया देशी-विदेशी मदिरा, बीयर की दुकानों व मॉडल शाप के व्यवस्थापन के लिए दूसरे चरण में ११ मार्च को पुन: आन लाइन लाटरी निकाली जाएगी, इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
भांग की ६ दुकानें लटकीं
इस बार जनपद में भांग की २२ फुटकर दुकानों का व्यवस्थापन नयी प्रक्रिया से किया गया। पूर्व में भांग की दुकानें नीलामी के आधार पर जनपद की पूरी दुकानों या सर्किल के आधार पर किया जाता था। इस बार शासन ने भांग की दुकानों का आवण्टन नीलामी से नहीं कर लाटरी के आधार पर प्रत्येक दुकानवार किया गया। इसमें जिले में १६ भांग की दुकानों का व्यवस्थापन हो सका जबकि ६ दुकानें व्यवस्थापन से वंचित रह गयीं। इनका व्यवस्थापन दूसरे चरण में ११ मार्च को किया जाएगा।