• यात्रा में सीट पर सर्राफ ा व्यापारी व पुत्र को आयी नींद, चोरों ने बैग उड़ाया
    झांसी। 12189 महाकौशल एक्सप्रेस के एस-1 की सीट नम्बर 58 व 59 पर पुत्र के साथ यात्रा कर रहे सर्राफ ा व्यापारी का लगभग सवा किलो सोने के आभूषण व एक लाख नौ हजार चार सौ रुपए सहित बैग चोरी चला गया। चोरी की घटना महोबा स्टेशन के आसपास घटित बतायी गयी है। व्यापारी ने झांसी जीआरपी थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है।
    बताया गया है कि जबलपुर से चल कर हजरत निजामुद्दीन के लिए जा रही 12189 महाकौशल एक्सप्रेस के स्लीपर कोच एस-1 में सीट नम्बर 58 व 59 पर सर्राफा व्यापारी रवि सिंघई अपने पुत्र के साथ सतना से ग्वालियर के लिए सफर कर रहा था। रवि सिंघई के अनुसार वह ग्वालियर मप्र में सोने-चांदी की ज्वैलरी का थोक व फुटकर कारोबार करता है। उसके आभूषण की सप्लाई मध्य प्रदेश के सतना समेत अन्य स्थानों के ज्वैलर्स के यहां है। हमेशा की तरह गत दिवस वह अपने पुत्र के साथ लगभग डेढ़ किलो सोने के आभूषण फुटकर सर्राफा कारोबारियों को बेचने के लिए ग्वालियर से सतना गया था। आभूषण उसने अपने पिटठू बैग में रख रखे थे। सतना में उसने लगभग 300 ग्राम सोने के आभूषण दुकानदारों को दे दिए थे। सोने के शेष बचे एक किलो 200 ग्राम के सोने के आभूषण और तकादा के एक लाख नौ हजार चार सौ रुपए व मोबाइल फोन उसने अपने बैग में सुरक्षित रख लिए। इसके बाद पिता-पुत्र सतना से वापस ग्वालियर जाने के लिए 12189 महाकौशल एक्सप्रेस के एस-1 की सीट नम्बर 58 व 59 पर सवार हो गए।
    रवि सिंघई ने बताया कि ट्रेन अपने निर्धारित समय से लगभग डेढ़ घण्टे विलम्ब से चल रही थी। रास्ते में ट्रेन के कोच में अधिक भीड़ हो गई। सफर के दौरान ट्रेन जब बेलाताल के नजदीक चल रही थी तभी अचानक उसकी और उसके बेटे को नींद आ गयी। इसके बाद जब उनकी नींद टूटी तो आभूषण व नगदी सहित बैग गायब था। इस पर उनके पैरों तले जमीन खिसक कई। बैग के बारे में यात्रियों से पूछताछ व खोजबीन की गयी, किन्तु कोई सुराग नहीं लगा। झांसी स्टेशन पर तड़के लगभग तीन बजे ट्रेन के पहुंचने पर पिता-पुत्र कोच से उतरे और जीआरपी थाने पहुंच कर चोरी की व्यथा सुनायी। जीआरपी ने सर्राफा कारोबारी की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस प्रकरण में जीआरपी प्रभारी निरीक्षक अजीत सिंह ने बताया कि चोरी की घटना महोबा स्टेशन के आसपास हुई है। बैग में लगभग डेढ़ लाख रुपए कीमत के आभूषण व नगदी रखी थी। उन्होंने बताया कि मामला जीआरपी महोबा स्थानांतरित किया जाएगा।
    झांसी-मऊरानीपुर मार्ग पर भी बन चुका शिकार
    सर्राफ रवि सिंघई ने बताया कि इसके पूर्व माह फरवरी में भी शिकार बन चुका है। इस घटना में वह सोने के आभूषणों से भरा बैग लेकर छतरपुर से झांसी के लिए बस में बैठा था। बस जब उल्दन थानान्तर्गत बंगरा चौकी के पास चल रही थी तभी उसका बैग चोरी हो गया। बैग में लगभग 80 से 90 लाख के जेबरात और नकदी रखी हुई थी। इस प्रकरण में भी उसने पुलिस को तहरीर दी थी, किन्तु आज तक कोई सुराग नहीं लगा। इस चोरी की उसने मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल समेत पुलिस के आलाधिकारियों को कई बार प्रार्थना पत्र दिया पर कुछ नहीं हुआ। अभी इस घटना में चोरी गए माल का पता लग नहीं पाया था कि आज दूसरी घटना ने उसे पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है।