• हौसला साझेदारी मेंं बढ़ी लाभार्थी प्रोत्साहन राशि
    झांसी। प्रदेश में संचालित हौसला साझेदारी कार्यक्रम की मण्डल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन आज अपर निदेशक डॉ सुमन बाबू मिश्रा, संयुक्त निदेशक डॉ रेखा रानी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जीके निगम की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधन इकाई सिप्सा के द्वारा किया गया। जिसमें राज्य स्तरीय विशेषज्ञों के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, निजी सेवा प्रदाताओं, नर्सिंग होम, संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं योजना की सहयोगी संस्था पोपुलेशन सर्विसेस इंटरनेशनल (पीएसआई) के राज्य स्तरीय प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।
    मंडलीय कार्यक्रम प्रबन्धक आनंद चौबे ने हौसला साझेदारी परियोजना की जानकारी देते हुए बताया कि अकेले झांसी मण्डल में ही इस कार्यक्रम के अंतर्गत पिछले एक वर्ष में 2000 केस परिवार नियोजन से संबन्धित हुये हैं। अपर निदेशक डॉ सुमन बाबू ने बताया कि लोगों में गलत धारणा बनी हुयी है कि परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं सरकारी तंत्र में ही मुफ्त है, जबकि हौसला साझेदारी से जुड़े निजी अस्पतालों में भी यह सुविधा मुफ्त है। इसके साथ ही परिवार नियोजन अपनाने वाले लाभार्थी को प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।
    मण्डल में 22 निजी अस्पताल योजना से जुड़े
    बताया गया कि झांसी मण्डल में अभी तक 22 निजी अस्पताल इस योजना से जुड़े हैं जिसमें सर्वाधिक 19 निजी नर्सिंग होम अकेले झांसी से हैं। मण्डल स्तर पर बेहतर कार्य करने में सर्वप्रथम जालौन के जीबी अस्पताल है जिन्होंने अकेले 900 परिवार नियोजन के केस अपने यहां किए हैं। जनपद स्तर पर सुशीला हॉस्पिटल प्रथम, विनोद साहू मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल द्वितीय व मेवा चौधरी मेमोरियल हॉस्पिटल तृतीय स्थान पर है। इसके अतिरिक्त चिरंजीवी, किलकारी, आयुष्मान तथा जेबी हॉस्पिटल अच्छा कार्य कर रहे हैं। बेहतर कार्य के लिए आज इन्हें सम्मानित भी किया गया। मण्डल में 13 ऐसे निजी अस्पताल हैं जो इस योजना में पंजीकरण करा चुके हैं परंतु सेवा प्रदान करना प्रारम्भ नही किया है। यदि इन 13 संस्थाओं द्वारा भी योजना में अपना योगदान प्रारम्भ कर दिया जाए तो मण्डल की उपलब्धि में और भी सुधार आएगा।
    कार्यशाला में आईएमए के प्रतिनिधि डॉ प्रिंस अग्रवाल ने भी आश्वासन दिया कि वह अपने संगठन के माध्यम से योजना को सफल बनाने हेतु विभाग की हर संभव सहायता करेंगे।
    बढ़ी प्रोत्साहन राशि
    हौसला साझेदारी के अंतर्गत आने वाले अस्पताल में परिवार नियोजन के स्थायी साधन महिला व पुरुष नसबंदी अपनाने पर सरकारी अस्पताल के मुताबिक ही महिला नसबंदी पर 1400 और पुरुष नसबंदी पर 2000 रूपय की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। निजी अस्पताल इस योजना में जुडऩे के लिए मंडलीय कार्यक्रम प्रबन्धन कार्यालय के प्रबन्धक आनंद चौबे से मोबाइल नंबर 8787042469 पर संपर्क कर सकते है।