झांसी। भारतीय रेल ने 200 नई समय सारिणीबद्ध ट्रेनों के परिचालन की घोषणा की है जो 1 जून 2020 से चलाई जाएंगी। इसके तहत भारतीय रेल ने चरणबद्ध रूप से आरक्षण काउंटरों को फिर से खोलने को हरी झंडी दिखाई। क्षेत्रीय रेलों को स्थानीय जरूरतों और स्थितियों के अनुरूप आरक्षण काउंटर खोलने और नोटिफाई करने के निर्देश दिए गए है।इसी क्रम में संपूर्ण उत्तर मध्य रेलवे में 22 मई से यात्री आरक्षण काउंटर काम करना शुरू कर देंगे और धीरे-धीरे इसे बढ़ा कर लॉकडाउन के पूर्व के सामान्य स्तर तक ले ज़ाया जाएगा।

जनसम्पर्क अधिकारी झांसी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 22 मई से मंडल में पी आर एस काउन्टर खोले जा रहे है। झाँसी एवं ग्वालियर में दो – दो आरक्षण केंद्र खोले जाएंगे तथा बाँदा, मुरैना, ललितपुर, डबरा, दतिया, महोबा, चित्रकूट धाम कर्वी, उरई में एक- एक काउन्टर खोला जाएगा। पहले दिन यह सेवा 10 बजे से शुरू होगी। 23 से अपने नियत समयानुसार पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम खुलेंगे।
उन्होंने बताया कि सामान्य सेवा केंद्रों(कॉमन सर्विस सेंटर) और अधिकृत टिकट एजेंटों सहित लॉकडाउन से पहले के आरक्षण के सभी अन्य सभी वैध स्रोत भी 22 मई से करेंगे कार्य। कोविड-19 रोग के प्रसार के दृष्टिगत उत्तर मध्य रेलवे के सभी आरक्षण केंद्र मानक सामाजिक दूरी के -दिशा निर्देशों और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करेंगे। रेलवे के इस कदम से उन सभी व्यक्तियों को लाभ होने वाला है जो लंबे समय से ट्रेनों में यात्रा करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन लॉक डाउन होने के कारण यात्रा करने में असमर्थ थे। ज्ञात हो कि भारतीय रेल ने 200 नई समयसारिणीबद्ध ट्रेनों की घोषणा की है जो 1 जून 2020 से चलाई जाएंगी। बुकिंग केंद्रों के खुलने से यात्री रेल सेवाओं की चरणबद्ध बहाली और भारत के सभी हिस्सों के प्रवासियों सहित सभी संभावित यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग का काम सहज हो जाएगा।