– परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थियों पर नजर, केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे सहित वॉइस रिकॉर्डर लगाना अनिवार्य, परीक्षा में एंड्राइड फोन/इलेक्ट्रॉनिक गजट पूर्णतः प्रतिबंधित

झांसी। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी की अध्यक्षता में कैंप कार्यालय स्थित सभागार में बी0एड0 पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2021-23 संयुक्त प्रवेश परीक्षा की लिखित परीक्षा  6 अगस्त को नगर के 17 परीक्षा केंद्रों पर दो पारियों में पूर्वाहन 09:00 से 12:00 तक तथा द्वितीय पाली अपराहन 02.00 से 05.00 बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षा से संबंधित तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनपद में परीक्षा के दौरान नकल किसी भी दशा में बर्दास्त नही होगी। परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी किसी भी दशा में शामिल नहीं हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए कक्ष निरीक्षक एडमिशन कार्ड की गंभीरता से जांच करें।
नगर में बी0एड0 पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2021-23 संयुक्त प्रवेश परीक्षा 17 परीक्षा केंद्रों पर संपादित होगी। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों का पुनः सत्यापन करना सुनिश्चित करें, साथ ही यह अवश्य देख लें कि परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर लें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। नकल विहीन और स्वच्छता पूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की तलाशी सावधानीपूर्वक ली जाए, उन्होंने विशेष रूप से महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला शिक्षिका द्वारा ही लिए जाने के निर्देश दिए। समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी के अंदर धरना प्रदर्शन, जुलूस, जनसभा नहीं होगी। लाउडस्पीकर का प्रयोग बिना अनुमति नहीं किया जाएगा, इसके साथ ही साथ फोटो स्टेट मशीन परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी पर बंद रखी जाएंगी इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। परीक्षा के मद्देनजर जनपद झांसी में द0प्र0स0 की धारा-144 प्रभावी रहेगी, सभी अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट का यह दायित्व होगा कि धारा-144 द0प्र0स0 का अनुपालन सुनिश्चित कराएं।  परीक्षा के दौरान सभी 17 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 09 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा पूर्ण शांति और शुचिता के साथ संपन्न हो।
बैठक में बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2021-23 संयुक्त प्रवेश परीक्षा के नोडल समन्वयक सुनील काविया बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने बताया कि नगर में 17 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों संपन्न होगी। प्रथम पाली पूर्वाहन 09:00 से 12:00 तक सम्पन्न होगी, द्वितीय पाली अपराहन 02:00 से 05:00 तक संपन्न होगी, प्रथम पाली में परीक्षा केंद्रों पर 7262 परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में शामिल होंगे, इसके साथ ही द्वितीय पाली में भी 7262 परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में सम्मिलित होंगे।
उन्होंने बताया कि बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2021-23 संयुक्त प्रवेश परीक्षा अंतर्गत कुल 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 10 परीक्षा केंद्र बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर में ही है शेष अन्य विद्यालयों में बनाए गए हैं और वहां सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।इस मौके पर नगर मजिस्ट्रेट सुनील कुमार पटेल, एसीएम गुलाबचंद, एसीएम शशि भूषण, वान्या सिंह, उप जिला अधिकारी न्यायिक अतुल कुमार, डीआईओएस कोमल सिंह यादव, प्रभारी प्रधानाचार्य अजय कुमार सिंह सहित स्टैटिक मजिस्ट्रेट, परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य, केंद्र व्यवस्थापक आदि उपस्थित रहे।