अतिक्रमण, गंदगी, प्रचार लिखने पर लगेगा जुर्माना, ओरछा गेट बाहर से कचरा डम्पिंग हटेगा 

झांसी। झांसी नगर निगम सीमान्तर्गत परकोटे के अंदर की झांसी में प्रवेश के लिए प्राचीन दरवाजों (ओरछागेट एवं सैंयरगेट) का जीर्णाेंद्धार एवं सौन्दर्यीरण हो गया है, किंतु इन द्वारों पर लगे गेट के अंदर मरम्मत व रंगरोगन नहीं हो पाया है और न ही सैंयरगेट अतिक्रमण से मुक्त हो पाया है। फिलहाल शुक्रवार को जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था द्वारा किये गये कार्यों का आंकलन किया गया व मौके पर उपस्थित झाँसी स्मार्ट सिटी के महाप्रबन्धक एव इंजीनियर द्वारा अवगत कराया गया कि इस परियोजना में प्राचीन दरवाजों का जीर्णाेद्धार करने के उपरान्त सौन्दर्यीकरण का कार्य जिसमें सीसीटीवी कैमरे, डेकोरेटिव लाइट्स, गेट के दोनों तरफ पाथवे का निर्माण, हॉट्रीकल्चर का कार्य एवं यातायात को सुगम बनाने के लिए प्रावधान किया गया है।
सैंयरगेट की दीवार में दो लोगों द्वारा अवैघ रूप से ’मदान इलेक्ट्रकल्स’ की दुकाने संचालित की जा रही है। इनसे अभिलेख प्राप्त कर नियमानुसार इन्हें हटाये जाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। सैंयरगेट के आस-पास दुकानदारों द्वारा अस्थाई रूप से अतिक्रमण कर लिया गया जिसे हटवाये जाने के निर्देश दिये गये।
सैंयर गेट की दीवार पर ’’चांदसी दवाखाना’’ के पोस्टर चिपके पाये गये। क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को उक्त पोस्टर लगवाने वाले पर जुर्माना लगाकर वसूली किये जाने के निर्देश दिये गये।
सैंयरगेट के पास पुराना बस स्टैण्ड पर काफी गन्दगी पायी गई। क्षेत्रीय दुकानदारों द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त क्षेत्र में सफाई एवं कूड़े का उठान नियमित रूप से नही किया जाता है। नगर आयुक्त द्वारा क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को नोटिस निर्गत कर स्पष्टीकरण किये जाने के निर्देश दिये गये और डोर-टू-डोर कूडा कलैक्शन करने वाले वाहन वहॉ नही जाने पर नाराज़गी व्यक्त की। उन्होंने क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक एवं महाप्रबन्धक स्मार्ट सिटी को निर्देश दिये गये कि डोर-टू-डोर संस्था का माह दिसम्बर 2022 के बिल से पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र का एक सप्ताह की भुगतान की कटौती की जाये तथा उक्त क्षेत्र की तत्काल समुचित सफाई कराकर कूड़े का उठान कराने के निर्देशित किया गया।
ओरछा गेट स्थित शौचालय/मूत्रालय का निरीक्षण किया गया जो काफी गन्दा पाया गया। अवगत कराया गया कि उक्त शौचालय के बाहर लोगों द्वारा कूडा डाला जाता है जिससे उक्त मूत्रालय/शौचालय का उपयोग क्षेत्रीय नागरिक नही कर पाते है। इस पर नगर आयुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को स्पष्टीकरण किये जाने के निर्देश दिये गये। उक्त शौचालय के बाहर कूडा डम्पिंग स्थल को समाप्त करने तथा उक्त शौचालय एवं ओरछागेट क्षेत्र में समुचित सफाई कराने के निर्देश दिये गये, ताकि लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जा सके।