लालता प्रसाद, बने माह दिसम्बर, 2022 के सर्वश्रेष्ठ रेलकर्मी

झांसी। महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार की अध्यक्षता में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में संरक्षा/समय पालन समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी मनीष कुमार गुप्ता एवं उत्तर मध्य रेलवे के विभागाध्यक्षों की उपस्थिति में संरक्षा के प्रति किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए झांसी, आगरा एवं प्रयागराज मण्डलों से चयनित 6 रेल कर्मचारियों को महाप्रबन्धक के द्वारा संरक्षा पुरस्कार प्रदान किए गए।

पुरस्कृत कर्मचारियों में अवतार सिंह, ट्रैकमैन-I/तालबेहट/झांसी मण्डल, अनुज पटेल, ट्रैकमैन-IV /माताटीला/झांसी मण्डल, केदार सिंह चाहर, एस.एस.ई./पी.वे./फतेहपुर सीकरी/आगरा मण्डल, राजेन्द्र सिंह, ट्रैकमैन-III मथुरा/आगरा मण्डल, पवन कुमार, ट्रैकमैन-IV मथुरा/आगरा मण्डल एवं लालता प्रसाद, प्वाइण्टस मैन/झिंगुरा/प्रयागराज मण्डल शामिल हैं।
लालता प्रसाद, को माह दिसम्बर, 2022 के सर्वश्रेष्ठ रेलकर्मी के संरक्षा पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। लालता प्रसाद 21 दिसम्बर 22 को 08-16 की पाली में कार्यरत थे तो इन्होंने गाड़ी सं. 15483 से आल राईट सिग्नल का आदान प्रदान करते समय 09:01 बजे पिछले एसएलआर NFR 135852/C के हावड़ा एण्ड ट्राली के एक्सल बाक्स के तीन बोल्ट मिसिंग रिपोर्ट किया। गाड़ी को मिर्जापुर में टीएक्सआर द्वारा अटेण्ड करने पर 60 किमी/घंटा की गति से 10:35 बजे विंध्यांचल स्टेशन पर चलाने का मेमो दिया गया। विंध्यांचल में तीनों बोल्ट को लगाकर 90 किमी/घंटा की गति से प्रयागराज तक चलाया गया। प्रयागराज में एक्सल की प्रापर फिटिंग की गयी। इस प्रकार इनके द्वारा त्वरित कार्यवाही कर एक संभावित दुर्घटना को रोका गया। इस संबंध में श्री लालता प्रसाद के परिवार को भी एक पत्र भेज कर उसके माध्यम से धन्यवाद दिया गया।

भारतीय रेल के सबसे लंबे पूर्णत: स्वचालित सिगनलिंग सेक्शन बनने पर बधाई दी

इस बैठक के दौरान महाप्रबंधक सतीश कुमार ने सर्वप्रथम संकेत एवं दूरसंचार विभाग के अधिकारियों सहित प्रयागराज मंडल एवं अन्य संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को गाज़ियाबाद-दीनदयाल उपाध्याय जं खंड के भारतीय रेल के सबसे लंबे पूर्णत: स्वचालित सिगनलिंग सेक्शन बनने पर बधाई दी। इस दौरान प्रदान मुख्य संकेत एवं दूरसंचार अधिकारी एम.के. बेउरा ने एक पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण के माध्यम से उत्तर मध्य रेलवे के संकेत एवं दूरसंचार विभाग की उपलब्धियों के विषय में बताया।

यार्ड में संरक्षा के पहलुओं का विशेष ध्यान रखना आवश्यक महाप्रबंधक ने कहा कि, यार्ड में संरक्षा के पहलुओं का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है साथ ही उन्होंने वर्क साइटों पर संरक्षा और सुरक्षा का ध्यान देने की आवश्यकता जताई। उन्होंने मशीनों के अनुरक्षण तथा उनके उपयोग की विशेष मॉनिटरिंग की बात भी कही। इस बैठक के दौरान आर ओ बी/ आर यू बी निर्माण, लिमिटेड हाइट सबवे में जल भराव एलार्म चेन पुलिंग, ट्रेस पासिंग कोहरे में रेल परिचालन आदि मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई।