झांसी। जिले में कक्षा एक से आठ तक के प्रदेश के सभी परिषदीय व प्राइवेट विद्यालयों का समय बदलने की मांग उठी है। बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष रसकेंद्र गौतम ने गर्मी को देखते हुए समय में परिवर्तन करके सुबह आठ बजे से दोपहर 12.30 तक खोलना चाहिए।

रानी लक्ष्मीबाई पार्क में बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन झांसी इकाई की बैठक को संबोधित करते हुई प्रदेश उपाध्यक्ष रसकेंद गौतम ने कहा कि कोरोना काल में विद्यालय बन्द रहने से छात्रों को शैक्षणिक समय की हानि हुई थी। जिसकी भरपाई हेतु तत्कालीन महानिदेशक द्वारा छात्रों के लिए टाइम एवं मोशन आदेश से शैक्षणिक समय बढ़ाया गया था। तत्समय उच्च शिक्षणिक संस्थानों में भी अतिरिक्त समय देते हए छात्रों के शैक्षणिक नुकसान की भरपाई की बात कही गयी थी।
छात्रों के शैक्षणिक नुकसान की भरपाई हेतु अस्थाई रूप से बढ़ाये गए समय को परिषद में स्थाई रूप प्रदान कर दिया गया है। माध्यमिक, तथा अन्य संस्थानों में संचालन का समय कोरोना से पूर्व वाला समय लागू कर दिया गया है। वर्तमान में माध्यमिक का समय 7:50 से 12:50 है। परन्तु परिषदीय विद्यालयों के लिए कोई ध्यान नहीं दिया गया है।
कोरोना काल की समय सारिणी को ही यथावत लागू किया जा रहा है। इस बात पर विचार नहीं किया जा रहा है कि परिषदीय विद्यालयों की भौगोलिक स्थिति तथा संसाधन इस तरह के नहीं कि बच्चे ग्रीष्मकाल के तापमान को सहन कर सकें। दो बजे तक बच्चों की स्थिति बदतर हो जाती है। बैठक में मुख्य अतिथि एआरपी अरविंद शंकर श्रीवास्तव ने कन्हा कि वर्तमान समय में गर्मी होने के कारण बच्चे परेशान है और बेसिक के स्कूलों में सुबिधायो का आभाव है ऐसे में समय परिवर्तन जरूरी है
सभी शिक्षक साथियों ने सभी परिषदीय विद्यालयों हेतु कोरोना काल से पूर्व की समय सारणी अनुसार संचालन का समय प्रातः 8 से 1 तथा गर्मी को देखते हुई 7:30 से 12:30 तक करने की मांग को लेकर अब सक्रिय हो रहे हैं। बैठक में विपिन त्रिपाठी, अवधेश कुमार,नीतू राजपूत,मुकुंद त्रिवेदी,अश्वनी नामदेव,अनिल साहू, मिथुन कुमार,अमित शर्मा,श्रद्धा गुप्ता,जया खरे,अरुणा पटेल,रोहित निरंजन,पवन देव त्रिपाठी, नीरज चाउदा, राजीव पाठक आदि उपस्थित रहे। संचालन जिला महामंत्री महेश साहू ने व आभार जिला कोषाध्यक्ष प्रदीप कुशवाहा ने व्यक्त किया।