Oplus_131072

बाल कल्याण समिति ने जब पुत्री को पिता को सौंपा तो खुशी की सीमा नहीं रही 

झांसी। अपनी नाबालिग पुत्री को कुयें, तालाब में तलाश कर रहे पिता को जब बाल कल्याण समिति झांसी से सूचना मिली कि उनकी पुत्री झांसी में है और सही सलामत है तो मुरैना के ग्राम रामचैना निवासी पिता व परिजनों की जान में जान आयी और उनकी खुशी की सीमा नहीं रही।

बाल कल्याण समिति अध्यक्ष राजीव शर्मा ने बताया कि घर पर सुसाइड नोट छोड़कर

मुरैना में हाई स्कूल में पढ़ रही किशोरी रूपा (बदला हुआ नाम) अपने प्रेमी के निर्देश पर झाँसी पहुँचने के लिए ट्रेन में सवार हो गयी। झाँसी पहुँचने के दौरान उसने जीन्स के ऊपर साड़ी भी पहिन ली ताकि पकड़ी न जाए। वह झाँसी स्टेशन आकर अपने प्रेमी का इन्तजार करने लगी। उसी दौरान चाइल्ड लाइन रेलवे के वर्कर सोनू की नजर उस पर पड़ी।

उसकी संदिग्ध गतिविधियां देख कर सोनू ने उससे पूछताछ की तो किशोरी ने बताया कि वह अपने पति की प्रतीक्षा कर रही है। जब उससे आधार कार्ड माँग कर चैक किया गया तो किशोरी की आयु मात्र 16 वर्ष पायी। सोनू उक्त बालिका को लेकर आर०पी०एफ० थाने पहुँचा और वहां प्रविष्टि कराकर बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया।

समिति के समक्ष रूपा ने बताया कि इसी माह उसके पिता ने गोहद निवासी युवक से उसकी सगाई कर दी थी जिस पर वह नाराज थी। उसने बताया कि उसकी दोस्ती ग्वालियर निवासी युवक से इंस्टाग्राम के माध्यम से हुई थी। पूरी बात जब उसने अपने प्रेमी को बतायी तो उसने रूपा को झाँसी पहुँचने को कहा और उसके कहने पर ही वह घर पर आत्महत्या करने का पत्र छोड़कर मुरैना से झाँसी आकर उसका इंतजार कर रही थी।

लड़की के झांसी में होने की सूचना मिलने पर बाल कल्याण समिति के समक्ष पिता उपस्थित हुआ। उसने बाल कल्याण समिति के समक्ष बताया कि उसने अपनी पुत्री की पसन्द से ही सगाई की थी, किंतु वह सोसाइड नोट छोड़ कर गायब हो गई। उन्होंने कहा कि पुत्री का सुसाइड नोट पढ़कर वे उसे गांव के कुओं, तालाब में तलाश कर रहे थे। स्टेशन पहुँच कर भी पता लगा रहे थे कि कहीं ट्रेन से कटकर आत्महत्या न कर ली हो। जब उन्हें बाल कल्याण समिति से सूचना मिली तो उनकी खुशी की सीमा नहीं रही। वह तुरन्त ही झाँसी पहुँचे। राजीव शर्मा ने उन्हें समझाया कि नाबालिग का विवाह करना गैर कानूनी है। अतः वे अपनी पुत्री को पढ़ायें और रूपा को भी समझाया कि भविष्य में ऐसा गलत कदम न उठाये। पिता ने हृदय से बाल कल्याण समिति का आभार जताया। इस कार्यवाही के दौरान समिति सदस्य परवीन खान, हरीकृष्ण सक्सैना, कोमल सिंह के अतिरिक्त मो० साजिद उपस्थित रहे।