प्रथम पीड़ित महिला हुई निगेटिव, जांच जारी
झांसी: लाक डाउन का तीसरा चरण शुरू होने की सुबह आई कोरानावायरस से जुड़ी खबर भयाक्रांत कर गयी। जिला प्रशासन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार झांसी में कोरोना संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. ये सभी मामले शहर के अंदर ओरछा गेट मोहल्ले के हैं। जारी रिपोर्ट के मुताबिक मेडिकल कॉलेज के कोविड लैब में 28 सैंपल की जांच में 5 सैंपल के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। गौरतलब है कि शहर के अंदर ओरछा गेट मोहल्ले में 27 अप्रैल को एक 59 वर्षीय महिला में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया था। इस के बाद महिला के रिश्तेदारों की सैम्पलिंग की गई। इस बार 29 अप्रैल को संक्रमित महिला के बेटे और जेठ में संक्रमण निकला और 30 अप्रैल को पीड़ित महिला के पड़ोस में रहने वाली 62 वर्षीय महिला में संक्रमण पाया गया था। इसके बाद 2 मई को अंदर ओरछा गेट से ही पांच कोरोना संक्रमित मरीज सामने आये थे। इस तरह से कोरोनावायरस पीड़ित की संख्या नौ हो गरी थी। सोमवार को झांसी जिला प्रशासन ने जारी रिपोर्ट में बताया कि कोविड लैब में 28 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 23 सैंपल निगेटिव निकले. वहीं पांच पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. सामने आए सभी पॉजिटिव मामले ओरछा गेट मोहल्ले के ही रहने वाले हैं. ये सभी मरीज पहली संक्रमित महिला के आसपास के हैं।
हालांकि जनपद झांसी के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। विगत दिनों से जनपद झांसी में पहली कोरोना पॉजिटिव मिली महिला की दूसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आ गई है। महिला की एक और जांच कराई जाएगी। यदि तीसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आ जाती है तो महिला को मेडिकल कॉलेज से होम क्वारंटीन कर दिया जाएगा। जल्द ही उसके बेटे और जेठ का भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा।
बताते चलें कि जिला प्रशासन के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अवगत कराया गया है कि झांसी का पहला कोविड पॉजिटिव रोगी का एक सप्ताह के परीक्षण के बाद दो बार नकारात्मक होने और स्वस्थ स्थिति दिखाने के लिए परीक्षण किया गया था। संशोधित नमूना परीक्षण/निर्वहन दिशानिर्देशों के अनुसार, आगे के नमूना परीक्षण किए जाते हैं अर्थात् 12 वें और 14 वें दिन कोविड अस्पताल में प्रवेश कराया जाता है और फिर 14 वें दिन नकारात्मक पाए जाने पर निर्वहन कर दिया जाता है।
बता दें 8 मई को मरीज के फाइनल रिजल्ट का इंतजार है। प्रशासन द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया गया कि बाकी सभी 13 पॉजिटिव केस झाँसी में एसिम्प्टोमैटिक और क्लिनिकल स्टेबल हैं। सभी को आरएलबी कोविड अस्पताल, झाँसी में अलगाव के तहत रखा गया।