झांसी। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर खड़ी श्रमिक स्पेशल ट्रेन के एक कोच में मुम्बई से निकले भूख से बेहाल श्रमिक वेज बिरयानी के पैकेट देखते ही उन पर टूट पड़े। पैकेट झपटने के लिए उनमें धक्कामुक्की व छीनाझपटी होती रही पर कोई बीच बचाव करने की कोशिश नहीं कर सका। छीना-झपटी में दो मजदूर घायल भी हो गए। छीना-झपटी के कारण कई को बिरयानी खाने को नहीं मिलने से उन्हें भूखे रहना पड़ा।

दरअसल, बृहस्पतिवार की सुबह करीब 11 बजे प्लेटफार्म दो पर लोकमान्य तिलक टर्मिनस से बांदा जा रही श्रमिक गाड़ी आकर रुकी। इस ट्रेन में बेज बिरयानी व एक पानी की बोतल दी जानी थी। इसी बीच एक कोच में बिरयानी के पैकेटों से भरा डिब्बा अंदर रखते ही उनको लेने के लिए मजदूर टूट पड़े। यात्रियों में छीनाझपटी व धक्कामुक्की शुरू हो गई। कई पैकेट फट गए और जिससे उसमें रखे चावल भी फैल गए। शोरगुल होने लगा। इस छीनाझपटी में कोच में बैठे कई बच्चों को चावल खाने के लिए नहीं मिल सके। इस छीनाझपटी में दो मजदूर चोटिल भी हो गए। कोरोनावायरस महामारी के डर से यह तमाशा बाहर खड़े आरपीएफ, जीआरपी व रेल कर्मचारी तमाशबीन बने देखते रहे। गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन से गुजर रहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेन के प्रत्येक मजदूर व कामगारों को आई आरसीटीसी व रेलवे बिस्किट, नमकीन अथवा वेज बिरयानी, एक पानी की बोतल उपलब्ध कराई जा रही है। कयी स्टेशनों पर खाना व पानी वितरण के दौरान हंगामा व छीना-झपटी की घटनाएं प्रकाश में आ चुकी हैं।

रेलवे स्टेशन झांसी पर झांसी से गोरखपुर को जाने वाली श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन न. 04187 में सिविल प्रशासन द्वारा भेजे गए कुल 1500 यात्रियों को social distancing का पालन करते हुए बैठाया गया । सभी यात्रियों को खाने का पैकेट एवं पानी की व्यवस्था सिविल प्रशासन द्वारा की गयी। यह ट्रेन समय 03/03बजे गोरखपुर के लिए रवाना की गई। ट्रेन नंo- 09613 वापी से जौनपुरश्रमिक स्पेशल गाड़ी झांसी स्टेशन पर समय 02/47 बजे PF 01 पर आई । उक्त ट्रेन से 55 यात्रियों को उतारा गया। ट्रेन झांसी से 03/15 बजे रवाना हुई। जो यात्री उतरे जिन्हें सोशल डिस्टेंशिग का पालन करते हुए जिला-प्रशासन को अग्रसारित किया गया। रेलवे स्टेशन झांसी पर झांसी से बनारस को जाने वाली श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन न. 04173 में सिविल प्रशासन द्वारा भेजे गए कुल 1500 यात्रियों को social distancing का पालन करते हुए बैठाया गया । सभी यात्रियों को खाने का पैकेट एव पानी की व्यवस्था सिविल प्रशासन द्वारा की गयी। यह ट्रेन 12:30 बजे बनारस के लिए रवाना की गई।