सदर विधायक ने अवैध खनन/परिवहन पर उठाए थे सवाल

झांसी । जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जनपद में खनन क्षेत्र के नियंत्रण एवं अवैध खनन/परिवहन की रोकथाम हेतु विगत तीन माह में की गयी कार्यवाही की सिलसिले वार जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में अवैध खनन के 05 प्रकरण तथा अवैध परिवहन के 142 प्रकरण पकड़े गये। स्वीकृत पटटाधारकों द्वारा किये गये अनियमिता के सम्बनध में 15 पटटाधारकों को नोटिस निर्गत किये गये। जनपद में अवैध खनन/परिवहन को सख्ती से रोकथाम हेतु 10 एफआईआर दर्ज की गयी तथा शमन के प्रकरण में आरोपित शमन शुल्क, खनिज मूल्य एवं रायल्टी के रुप में 62.35 लाख रुपये वसूला गया।
जिलाधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1682.84 लाख रुपया राजस्व प्राप्त हुआ। जनपद झांसी में खण्डा/गिटटी, इमारती पत्थर के 51 पटटे तथा बालू/मौरम के 4 पटटे संचालित हैं। उन्होंने बताया कि विगत 3 माह में 18 पटटे खण्डा/मिटटी, इमारती पत्थर के निरस्त किये गये तथा 3 पटटे बालू/मौरम के भी निरस्त किये गये।
उन्होने बताया कि खनन पटटो में नोटिस के माध्यम से खण्डा/गिटटी, (इमारती पत्थर) के 51.39 लाख की धनराशि बकाया है इसी प्रकार बालू/मौरम के खनन पटटो में नोटिस के माध्यम से 261.41 लाख रुपया बकाया है जिन्हे शीध्र वसूला जायेगा।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि अवैध खनन व परिवहन को सख्ती से रोका जायेगा। शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का यदि उल्लंघन होगा तो कार्यवाही अवश्य की जायेगी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों सदर विधायक रवि शर्मा द्वारा उदाहरण प्रस्तुत कर जनपद में वृहद रूप से अवैध खनन के आरोप लगाते हुए की सवाल खड़े किए थे। समझा जा रहा है कि सदर विधायक के आरोपों को देखते हुए जिला सूचना कार्यालय के माध्यम से अवैध खनन पर की गई कार्रवाई के आंकड़े प्रस्तुत किए गए हैं।